औरंगाबादबिहार

पोषण अभियान के तहत नगर भवन में पोषण पखवारा का हुआ आयोजन

औरंगाबाद। जिला अन्तर्गत पोषण अभियान के तहत पूरे जिले में देश व्यपी पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन 21 मार्च से 04 अप्रैल किया जा रहा है।इस कार्यक्रम के तहत आज दिनांक 02 अप्रैल 2022 को विभागीय दिशा निर्देश के अनुसार जिला स्थित टाउन हॉल में जिला पदाधिकारी, औरंगाबाद की अध्यक्षता में जिला स्तरीय रेशिपी प्रतियोगिता एवं स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।इस कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त , जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, सदर, दाउदनगर एवं हसपुरा, यूनिसेफ के जिला प्रतिनिधि, जिला समन्वयक पोषण अभियान, महिला प्रवेक्षिकायें, प्रखंड समन्वयक, प्रखण्ड परियोजना सहायक एवं 0 से 3 वर्ष के बच्चों की माताओ के साथ सेविकाएं भी उपस्थित थी।

जिला पदाधिकारी , उप विकास आयुक्त ,जिला प्रोग्राम पदाधिकारी एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के द्वारा सभी लाभार्थी माताओ के द्वारा बना कर लाये गए सभी रेशिपी का स्वाद लिया गया एवं साथ सभी माताओ से रेशिपी एवं बच्चों की देख-रेख(वृद्धि निगरानी) के बारे में वार्तालाप भी किये।इस प्रतियोगिता में जिला अंतर्गत सभी परियोजना से भाग लिए थे। जिसमे 0 से 3 वर्ष के बच्चों की माताएं अपने बच्चों के साथ एवं अपने घर से पोषण उक्त रेशिपी बना कर भाग ली थी। स्वस्थ्य बालक बालिका स्पर्धा में कुल 18 प्रतिभागी भाग लिए जिसमे 5 बच्चे सभी तरह से स्वस्थ पाए गए। पोषण युक्त रेशिपी प्रतियोगिता में कुल 18 प्रतिभागी भाग लिए। जिमसें सभी की रेशिपी पोषण युक्त एवं स्वादिष्ट थी।

स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा में कुटुंबा परियोजना से आये प्रतिभागी 22 माह के प्रतीक राज को अव्वल स्थान मिला। द्वितीय स्थान हसपुरा परियोजना के 9 माह के रिशु राज एवं तृतीय स्थान देव परियोजना के 1 वर्ष 2 माह के मृणाल सिंह को मिला । प्रथम 5 प्रतिभागी को जिला स्तर से पुरस्कृत किया गया।पोषण उक्त रेशिपी प्रतियोगिता में बारुण परियोजना के नीतू कुमारी को चुकुन्दर का हलवा के लिए प्रथम स्थान, औरंगाबाद सदर परियोजना के दीपिका कुमारी को अंकुरित चना एवं मूंग दाल से बनी खिचड़ी के लिए द्वितीय स्थान एवं दाउदनगर परियोजना के सविता देवी को हरा चना का हलवा के लिए तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page