औरंगाबादबिहार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को साकार कर रहा जीटी रोड पर बना आठ लेन का रोड ओवरब्रिज

बारून के निकट नवनिर्मित यह ब्रिज देश में जीटी रोड पर 8 लेन का है पहला रोड ओवरब्रिज

ब्यूरो रिपोर्ट

औरंगाबाद। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या – 19 जीटी रोड पर 8 लेन के नवनिर्मित रोड ओवरब्रिज पर वाहनों का परिचालन आज से प्रारंभ हो गया है । बिहार के औरंगाबाद जिले के बारून के निकट नवनिर्मित यह ब्रिज देश में जीटी रोड पर 8 लेन का यह पहला रोड ओवरब्रिज है ।

पुल निर्माण कंपनी के परियोजना प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि इस रोड ओवर ब्रिज के निर्माण पर 150 करोड़ रुपए की लागत आई है । इस पुल के निर्माण की खासियत यह है कि इसमें सभी भारत निर्मित स्टील का प्रयोग किया गया है जिससे विदेशी मुद्रा की भी बचत हुई है । इस ब्रिज के निर्माण में करीब 1000 टन स्टील की खपत की गई है ।

गौरतलब है कि इस पुल के नीचे से पहले रेलवे की केवल 3 लाइनें ही गुजरती थी लेकिन अब 8 लेन हो जाने के बाद इस पुल के नीचे से रेलवे की पांच लाइनों से रेलगाड़ियां गुजरेगी ।कोयले तथा अन्य खनिज पदार्थों के रेल ढुलाई के मामले में यह रेल लाइन अति महत्वपूर्ण है और इससे रेलवे को प्रतिवर्ष 500 करोड़ रुपए से अधिक की आय होती है ।

दूसरी ओर देश के व्यस्ततम ग्रैंड ट्रंक रोड पर इस आठ लेन के रोड ओवर ब्रिज के बन जाने से दिल्ली से कोलकाता तक सड़क मार्ग के जरिए सामानों की ढुलाई के साथ-साथ वाहनों का परिचालन काफी आसान हो जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page