औरंगाबाद

जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक,BPSC परीक्षा,व्यापार मण्डल चुनाव,ट्राइसाइकिल वितरण,दुर्गा पूजा को लेकर हुई चर्चा

औरंगाबाद । समाहरणालय सभागार में सभी विभागों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में सभी जिला स्तरीय पदाधिकारियो के साथ-साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दोनों अनुमंडल के सभी पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं अन्य प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।

 

जिला पदाधिकारी द्वारा इस सप्ताह 30 सितंबर को होने वाले बीपीएससी की परीक्षा के आयोजन के संबंध में निर्देश दिए गए। उनके द्वारा बताया गया कि परीक्षा 12 बजे से है तथा 11 बजे के बाद किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी, ऐसे सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी इस पर विशेष ध्यान देंगे। सभी सेंटर का निरीक्षण अभी कर लिया जाए ताकी सभी मूलभूत सुविधाएं परीक्षा के दिन उपलब्ध रहें। इस महत्वपूर्ण परीक्षा में किसी भी स्तर से लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई होगी।

 

जिला सहकारिता पदाधिकारी एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी से व्यापार मंडल के चुनाव संबंधित तैयारियों के बारे में पूछा गया। व्यापार मंडल चुनाव के लिए मतदाता सूची का प्रकाशन 29-9-22 को होना है तथा 1-10-22 को प्रपत्र 1 में अधिसूचना का प्रकाशन किया जाना है। इसका मतदान 4-11-22 को होगा। आगामी विधान पार्षद चुनाव के लिए स्नातक एवं शिक्षक मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन भी 9-11-22 तक किया जाना है जिसकी आवश्यक तैयारी करने के लिए कहा गया। पंचायत चुनाव के खाली पदों के लिए भी चुनाव होना है जिसके लिए प्रारूप प्रकाशन 14-10-22 तक किया जाना है। इसे भी सुनिश्चित करने के लिए जिला पंचायती राज पदाधिकारी को कहा गया।

सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा को दिव्यांगजनों को बैटरी चालित ट्राइसाइकिल वितरण हेतु आवश्यक करवाई करने हेतु कहा गया। सभी बीडीओ को लंबित आवेदनों का जांच प्रतिवेदन यथाशीघ्र भेजें जाने का निदेश दिया गया ताकि प्रथम आओ प्रथम पाओ के तहत सुयोग्य लाभुकों का बैटरी चालित ट्राइसाइकिल के लाभ हेतु चयन हो सके।

 

जिला शिक्षा पदाधिकारी से भूमिहीन विद्यालयों की सूची जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा मांगी गई। साथ ही ऐसे विद्यालय जहां रसोईघर में मरम्मति की आवश्यकता है उसका भी प्रतिवेदन मांगा गया। इसके अतिरिक्त मध्याह्न भोजन की स्थिति के बारे में भी समीक्षा की गई। मोहरकर्मा नबीनगर, बरही एवं दुगुल रफीगंज, अकौनी दाउदनगर, अमझरशरीफ हसपुरा एवं रावल बिगहा देव में नए विद्यालय की स्वीकृति हुई है जिसका सीमांकन शीघ्र पूर्ण करने के अंचलाधिकारियो को कहा गया।

नगर परिषद औरंगाबाद के अभियंता द्वारा बताया गया कि इंडोर स्टेडियम में कबड्डी एवं बॉलीबॉल कोर्ट के लिए कार्य प्रगति पर है एवं शीघ्र ही पूर्ण हो जायेगा। सम्राट अशोक भवन का कार्य भी जारी है तथा बाहरी दीवार से अतिक्रमण हटाया गया है। रामाबांध ओवरब्रिज के पास कुटुंबा से लौटते समय एनएच पर जाने के लिए सर्विस रोड का कार्य पूर्ण हो चुका जिससे जाम में कमी आयेगी। रमेश चौक पर नगर परिषद का एक रैन बसेरा जर्जर स्थिति में है जिसे आचार संहिता हटने के बाद ठीक करवा दिया जाएगा। सभी नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों द्वारा बताया गया कि डेंगू से बचाव के लिए एंटी करवा दवा एवं ब्लीचिंग पावडर का लगातार छिड़काव करवाया जा रहा है तथा साफ सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

 

सभी अंचलाधिकारियो से नए प्रोजेक्ट के लिए सरकारी जमीन के सीमांकन की समीक्षा की गई तथा लंबित अभिलेखों को शीघ्र भेजने के लिए कहा गया। डीपीएम स्वास्थ्य द्वारा दाउदनगर अनुमंडल अस्पताल में दीदी की रसोई का कार्य के बारे में जानकारी दी गई। उनके द्वारा बताया गया कि कार्य लगभग पूर्णता की और है तथा अक्तूबर के मध्य तक वहां भी दीदी की रसोई कैंटीन प्रारंभ हो जायेगी।

 

जिला पदाधिकारी द्वारा दुर्गा पूजा की प्रशासनिक तैयारी हेतु सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया। दोनो अनुमंडल तथा सभी प्रखंडों में शांति समिति की बैठक की जानकारी ली गई। साथ ही पदाधिकारियों को पंडालों में जाकर आवश्यक आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु निर्देशित किया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा कहा कि जिला स्तरीय शांति समिति बैठक 28-9-22 को है और उसी दिन विधि व्यवस्था की भी समीक्षा की जायेगी।साथ ही अब तक 5 दूरस्थ क्षेत्रों में कैंप लगाए गए है उसी आधार पर जल्द ही एक और कैंप लगाया जाएगा जिसके लिए सभी विभाग आवश्यक तैयारी कर लेंगे।

 

इसके अतिरिक्त भी विभिन्न बिंदुओं पर विभागों के साथ एक एक कर समीक्षा की गई। इस बैठक में अपर समाहर्ता श्री आशीष सिन्हा, उप विकास आयुक्त अभ्येंद्र मोहन सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी बाल मुकुंद प्रसाद, वरीय उप समाहर्ता फतेह फैयाज, वरीय उप समाहर्ता अमित कुमार सिंह, वरीय उप समाहर्ता मनीष कुमार, वरीय उप समाहर्ता आलोक राय, जिला कृषि पदाधिकारी रणवीर सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह, एवं अन्य पदाधिकारियों के साथ साथ वीसी के माध्यम से अनुमंडल तथा प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page