औरंगाबाद

राजकीय कन्या मध्य विद्यालय में शिक्षक अभिभावक संगोष्ठी का हुआ आयोजन

औरंगाबाद। राजकीय कन्या मध्य विद्यालय रफीगंज में गुरुवार को शिक्षक अभिभावक संगोष्ठी का आयोजन हुआ। संगोष्ठी का मुख्य उद्देश्य बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान (FLN) कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूल रेडिनेस प्रोग्राम के तहत चहक कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया ।कार्यक्रम प्रारंभ में 90 दिवसीय होगा। विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से नवाचारी शिक्षा प्रदान की जानी है।

 

संगोष्ठी की अध्यक्षता राजकीय कन्या मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक शैलेन्द्र किशोर जारूहार के द्वारा की गई।विद्यालय में उत्साह का माहौल रहा। छात्राएं विद्यालय को सजाने संवारने में जी जान से जुटी रही।पूरे संगोष्ठी कक्ष को बहुत ही आकर्षक तरीके से सजाया गया। इसके पूर्व कक्षा 1 के सभी अभिभावकों को हस्तलिखित आमंत्रण पत्र उनके घर भेजा गया था और बहुत ही विनम्रता से उन्हें ससमय आने का आग्रह किया गया था।

 

आज जब अभिभावक आए तो सबसे पहले उन्हें सैनेटाइज किया गया। उनके मस्तक पर तिलक लगाया गया एवं एक गुलाब का फूल देकर विद्यालय में स्वागत किया गया। अभिभावकों इन क्रियाकलापों से बहुत ही प्रसन्न दिखे। सबसे पहले कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानाध्यापक शैलेन्द्र किशोर जारूहार एवं सभी शिक्षकों ने दीप प्रज्वलित कर किया।स्वागत भाषण में सुरेन्द्र प्रसाद ने इस कार्यक्रम की विस्तृत रुपरेखा, महता एवं उद्देश्य बताया।

 

अध्यक्षीय भाषण देते हुए प्रधानाध्यापक ने अभिभावकों को यह भरोसा दिलाया कि अब सरकारी विद्यालय के रंग ढंग में आमूल चूल परिवर्तन हो रहे हैं और मह संगोष्ठी इसकी शुरुआत है। बिहार के इतिहास में यह पहला अवसर है कि एक साथ पूरे बिहार में शिक्षक अभिभावक संगोष्ठी एक ही दिन इतने जोर शोर से हो रहा है। साथ ही इस संगोष्ठी का अवलोकन हेतु जिले के जिलाधिकारी से लेकर सभी पदाधिकारी आज भ्रमण पर है।आज हमारे विद्यालय में भी जिला पदाधिकारी औरंगाबाद का आगमन तय है। बच्चों को नित्य विद्यालय भेजने का आग्रह सहित गृहकार्य का निरीक्षण, विद्यालय में समय समय-समय पर आने का आग्रह किया। कुछ सुझाव भी मांगे गए।

 

 

इसके उपरांत संगोष्ठी के मुख्य उद्देश्य की हमलोग किस तरह से बच्चों को शिक्षा देंगे पर शिक्षिका रेशम कुमारी ने विस्तृत जानकारी अभिभावकों को दी। प्रत्येक टी एल एम का किस तरह से प्रयोग कर बच्चों को रोचक एवं मनोरंजक शिक्षा देने का प्रदर्शन किया। हिंदी में शब्द ज्ञान, अंग्रेजी में वर्ड, गिनती,ईकाई दहाई अंक,रुपया पैसा,मापने हेतु तौल की जानकारी, विभिन्न प्रकार के आकार की जानकारी, त्रिभुज,आयात,बेलन,शंकू,आदि की जानकारी बहुत ही रोचक ढंग से प्रस्तुत की गई। साथ ही बच्चों को विद्यालय में जो वर्क बुक की जानकारी एवं उसका प्रदर्शन किया गया।

 

अभिभावकों को विद्यालय में रखी कहानी एवं जीवनी की किताबों का दिखावा गया। सभी अभिभावकों को विद्यालय के विभिन्न कक्षाओं का भ्रमण करते हुए संगोष्ठी समाप्त की गई। विद्यालय के शिक्षक सुनील कुमार राय, विवेक अमन एवं सुनीता कुमारी इस कार्यक्रम में शामिल रहे। धन्यवाद ज्ञापन के साथ संगोष्ठी समाप्त की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page