औरंगाबाद

सामाजिक सरोकारों से जुड़ी हुई है लोक आस्था का पर्व छठ – गोपाल सिंह

औरंगाबाद। सदर प्रखंड के भरथौली गांव में रविवार की रात लोक आस्था लोक उपासना श्रद्धा एवं निष्ठा के महापर्व छठ के शुभ अवसर पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन पंचदेव धाम के अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह, मां मुंडेश्वरी ग्रुप के चेयरमैन गोपाल शरण सिंह, श्री सीमेंट के यूनिट हेड अनिल शर्मा, युवा क्लब भरथौली के अध्यक्ष सिनेश सिंह, चंदन सिंह, मंजीत सिंह, धर्मेंद्र एवं मंझार पैक्स अध्यक्ष मुन्ना सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर की।

 

उद्घाटन के पश्चात ग्रामीणों को संबोधित करते हुए श्री सीमेंट के यूनिट हेड ने कहा कि भरथौली गांव हर पर्व और त्योहार में न सिर्फ बढ़ – चढ़कर हिस्सा लेता है बल्कि सामाजिक सद्भाव कायम करने के लिए हर संभव प्रयास करता है छठ के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम के माध्यम से यही शुभकामना है की प्रत्येक ग्रामीण के घर में छठी मइया की कृपा बनी रहे।

 

उन्होंने कहा की जल से ही जीवन है और इस जीवन को बचाने के लिए जल संचयन आवश्यक है। जरूरत है गांव में जो तालाब स्थित है उसे संरक्षित रखने की तभी आने वाली पीढ़ियों को हम उपहार में स्वच्छ वायु और स्वच्छ जल दे सकेंगे। ग्रामीणों ने गांव के तालाब को हर हाल में संरक्षित रखने का संकल्प लिया।

 

मां मुंडेश्वरी ग्रुप के चेयरमैन गोपाल सिंह ने कहा कि छठ महापर्व सिर्फ आस्था निष्ठा एवं समर्पण का पर भी नहीं है बल्कि यह पर्व अमीरी गरीबी का भेद मिटाता है क्योंकि इस पर के दौरान एक ही घाट पर अमीर हो या गरीब भगवान भास्कर को अपना आर्ग या समर्पित करते हैं इतना ही नहीं यह पर्व मानव जीवन में सेवा की भावना भी जागृत करती है तभी तो चार दिवसीय अनुष्ठान के दौरान शहर हो या ग्रामीण क्षेत्र वहां की सके युवाओं के द्वारा साफ कर दिया जाते हैं ताकि छठ व्रतियों को कोई परेशानी ना हो।

 

श्री सिंह ने कहा की भरथौली गांव सामाजिक गतिविधियों में हरदम आगे रहा है और पूजा त्योहारों में यहां के ग्रामीण अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। यही कारण है कि यह गांव साहित्य, संस्कृति एवं शिक्षा में अपना अमिट छाप छोड़ रहा है। श्री सिंह ने कहा कि यहां के ग्रामीण देश विदेश में अपनी सफलता का परचम आज भी लहरा रहे हैं। जो जिले को गौरवान्वित करती है। उन्होंने कहा की गांव के रचनात्मक कार्यों में वे वे हर वक्त खड़े हैं।

 

इस अवसर पर धर्मेंद्र कुमार सिंह, वशिष्ठमुनि पांडेय, धर्मेंद सिंह, राजा बाबूू, सरपंच गौतम सिंह उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन ग्रामीण ओमप्रकाश सिंह ने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page