औरंगाबाद

बच्चों के कोमल ह्रदय से लिखी निबन्ध से प्रतीत होगी देश की समस्याएं और चुनौतियां- जिला कार्यक्रम पदाधिकारी

औरंगाबाद। माननीय राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली के निर्देशनुसार विशेष कानूनी जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा नागरिको का सशक्तिकरण तथा हक हमारा भी तो है कार्यक्रम के तहत 12 दिवसीय चलने वाले वृहत कार्यक्रम के तहत आज योजना भवन समाहरणालय, औरंगाबाद में जिले के प्रमुख विद्यालयों के छात्र, छात्राओं को सम्मिलित करते हुए निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निबन्ध प्रतियोगिता का विषय “आजादी के 75 वर्ष समस्या एवं चुनौतियां था”।

 

कार्यक्रम की शुरुआत जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मध्याहन भोजन, श्री रवि रौशन के द्वारा औपचारिक उद्घाटन के उपरांत आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बच्चों को संबोधित करते हुए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मध्यान भोजन श्री रवि रौशन के द्वारा कहा गया कि भारत के आजादी प्राप्त 75 वर्ष बीत गए हैं और आजादी के उपरांत देश ने कई समस्याओं और चुनौतियों से दो-चार होना पड़ा है। आज आपके लिखे हुए निबंध से यह प्रदर्शित करेगा की देश के समक्ष असल समस्या और चुनौतियां आपकी नजर में क्या है तथा बच्चे का कोमल ह्रदय देश के समक्ष उपस्थित समस्या चुनौतियों का निदान के विषय में क्या विचार रखता है।

 

जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री संग्राम सिंह जो पूरे प्रतियोगिता कार्यक्रम का निगरानी और नेतृव कर रहे थे वे छात्र छात्राओं को कहा ही कि दोनो ही प्रतियोगिता के प्रथम और द्वितीय तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र के साथ साथ पुरस्कृत किया जायेगा साथ ही सभी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा।

 

कार्यक्रम में कार्यक्रम समन्वयक निरंजय कुमार के द्वारा संचालन किया गया जिसमे उनके द्वारा छात्रों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा गया कि आप सभी के प्रतिभा का लोहा कला संस्कृति विभाग के द्वारा कई बार माना है उम्मीद है कि इस बार भी आप सभी अपना प्रतिभा से परिचय करायेंगे।

 

जिला विधिक सेवा प्राधिकार रिटेनर अभिनंदन कुमार तथा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी माध्यमिक शिक्षा हेरम्ब कुमार मिश्र, मनीष कुमार, जितेंद्र कुमार सिंह, चंद्रशेखर प्रसाद साहू ,विनय कुमार गुप्ता राजकिशोर मिश्र, शंभू कुमार सिंह, डॉ अमित रंजन के द्वारा उपस्थित छात्र छात्राओं का उत्साहवर्द्धन सम्बोधन किया गया।

 

विदित हो कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा विशेष कानूनी जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा नागरिको का सशक्तिकरण तथा हक हमारा भी तो है कार्यक्रम के तहत 12 दिवसीय चलने वाले वृहत कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसके तहत कई कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं और कई कार्यक्रमों को अन्तिम रूप दिया जा रहा है। कल दिनांक 09-11-2022 को विधिक सेवा दिवस के अवसर पर जागरूकता रैली का आयोजन किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page