औरंगाबाद

केजीबीवी कर्मियों ने वेतन वृद्धि एवं सेवा शर्तो में सुधार सहित अन्य मांगों के समर्थन में दिया धरना

औरंगाबाद। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय एंप्लाइज यूनियन बिहार के आह्वान पर जिला इकाई औरंगाबाद के द्वारा सभी केजीबीवी के कर्मियों का एक दिवसीय धरना मंगलवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी औरंगाबाद के कार्यालय के समक्ष दिया गया । केजीबीवी कर्मियों ने वेतन वृद्धि एवं सेवा शर्तो में सुधार सहित अन्य मांगों के समर्थन में धरना का कार्यक्रम आयोजित किया। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि उनकी ड्यूटी चौबीस घण्टे की है जबकि उनका वेतन बहुत अल्प है। लगभग तेरह सालों से वे केजीबीवी में 24 घण्टे की डयूटी कर रहे हैं, लेकिन आज तक बिहार सरकार ने उनकी सुध नहीं ली ।

इतना अल्प वेतन में उनका गुजारा मुमकिन नहीं है। उन्होंने सरकार से माँग किया कि सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा संविदा के आधार पर नियोजन से संबंधित जो गाइडलाइन निर्धारित किया गया है, उसके आधार पर उन्हे वेतन ,भत्ता और अवकाश आदि का लाभ दिया जाय। उन्होंने जिलास्तरीय अपनी मांगों की सूची जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुश्री गार्गी कुमारी को सौंपा । उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को जिला कार्यालय से संबंधित विसंगतियों के बारे में बताया । उन्होंने कहा कि कार्यालय के द्वारा उनके साथ सौतेला व्यवहार किया जाता है। उन्हें हमेशा डरा धमका कर उनका मानसिक शोषण किया जाता है।

 

उन्होंने माँग किया कि उनके साथ सम्मानजनक व्यवहार किया जाए और केजीबीवी कर्मियों को परेशान करने और गरिमा का हनन करने के उद्देश्य से नियमविरुद्ध जो प्रतिनियोजन किया गया है , उसे तत्काल प्रभाव से रद्द किया जाए। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को राज्य परियोजना निदेशक के नाम से भी राज्यस्तरीय माँगों की सूची समर्पित किया।

 

डीईओ ने बताया कि केजीबीवी कर्मियों की मांगें जायज हैं । वह उन्हें हर प्रकार का विभागीय सहयोग करने के लिए सहमत हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य परियोजना निदेशक के नामे जो मांग पत्र दिया गया है उसे ईमेल के द्वारा पटना कार्यालय को भेजा जाएगा।उन्होंने आश्वासन दिया कि कार्यालय से आपके साथ किसी तरह का भेदभाव नहीं किया जाएगा और आपके साथ सम्मानजनक व्यवहार किया जाएगा।

 

धरना कार्यक्रम में औरंगाबाद इकाई की जिलाध्यक्ष संगीता कुमारी, जिलासचिव सुनीता कुमारी, संगठन सचिव निशा कुमारी, उपसचिव राजकिशोर शर्मा, कोषाध्यक्ष शैलेंद्र कुमार, उपकोषाध्यक्ष चंचला कुमारी, प्रवक्ता करुणा कुमारी ,मीडिया प्रभारी रेणु कुमारी, गीता कुमारी, लाली कुमारी, उषा देवी, लीलावती देवी, सुगीता देवी, मलिका ख़ातून, सहेंद्र मिश्रा, अरुण कुमार, सुशील कुमार, एकता कुमारी, रश्मि कुमारी, रीना भूषण, कविता कुमारी, मंजू कुमारी,मीना कुमारी, कमला देवी, मुन्नी देवी, रिंकी कुमारी, प्रीति कुमारी आदि उपस्थित थीं। धरना कर रहे कर्मियों ने बताया कि यदि उनकी माँगें पूरी नहीं होती हैं तो अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाना उनकी विवशता होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page