औरंगाबाद

पीएनजी गैस वितरण का सांसद ने किया उद्घाटन,पहली उपभोक्ता बनी सविता देवी,सांसद ने किया सुपुर्द

औरंगाबाद। ज़िला मुख्यालय के पीपरडीह गांव में रविवार को सांसद सुशील कुमार सिंह ने पीएनजी गैस कनेक्शन वितरण का विधिवत उद्घाटन किया। इस अवसर पर सांसद ने पहली उपभोक्ता सविता देवी को कनेक्शन प्रदान किया। इसके साथ ही अब इच्छुक उपभोक्ताओं को हर घर कनेक्शन दिया जाएगा।

 

 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक 22 जुलाई तक 8615 कनेक्शन का लक्ष्य रखा गया हैं जिसको लेकर कुशी गांव में गेल की पाइपलाइन से गैस कनेक्टिविटी लेने के लिए एक सिटी गैस स्टेशन का निर्माण किया गया है। वहीं परिवहन हेतु सीएनजी प्रदान करने के लिए स्टील नेटवर्क का भी कार्य प्रगति पर है।

 

 

सांसद ने कहा कि यह औरंगाबाद ज़िले के लिए के लिए बहुत बड़ी बात है। यह पीएनजी कनेक्‍शन किफायती एवं सुरक्षित होगा। यह परंपरागत गैस सिलेंडर से सस्ती होगी। इससे करीब 35-40 फीसद की बचत होगी। साथ ही पाइप लाइन से आपूर्ति मिलने से गैस सिलेंडर ढोने की समस्या भी समाप्त होगी जितना खर्च होगा, उतना ही बिल आएगा।

 

 

यानी गैस चोरी की शिकायत भी नहीं रहेगी। कोई भी मौसम हो, रसोई गैस की किल्लत नहीं होगी। कहा कि सीएनजी एवं पीएनजी के माध्यम से पीएम मोदी की स्वच्छ ईंधन की परिकल्पना साकार हो रही है। परियोजना के अंतर्गत औरंगाबाद शहर के अंतर्गत दो सीएनजी स्टेशन की स्थापना तथा घरेलू के साथ-साथ व्यवसायिक तथा औद्योगिक प्रतिष्ठानों को पीएनजी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

 

 

इसके फलस्वरूप पर्यावरण में हरियाली एवं स्वच्छता का प्रसार होगा। पीएनजीआरबी के मैनेजर सौरभ कुमार ने बताया यह कार्यक्रम सांसद सुशील कुमार सिंह तथा जिला प्रशासन के अभूतपूर्व सहयोग से डी – पीएनजी की सुविधा रविवार से औरंगाबाद शहर में शुरू हो गई है।

 

 

कोरोना महामारी के उपरांत भी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा इस कार्य को समय सीमा के अंतर्गत ही पूर्ण कराया गया है जिसका आज सांसद ने विधिवत उद्घाटन किया हैं और पहली लाभार्थी कनेक्शन प्रदान किया गया है। इस बीच गौरतलब है कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा कोई भी डी – पीएनजी (रजिस्ट्रेशन, बिल भुगतान, प्रिया सर्विस चार्ज नगद में नहीं लिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page