औरंगाबाद

राष्ट्रीय नाई महासभा के तत्वाधान में मनाई गई कर्पूरी ठाकुर की जयंती

औरंगाबाद। राष्ट्रीय नाई महासभा के तत्वाधान में शनिवार को देव के कर्पूरी ठाकुर स्मारक में जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती धूमधाम से मनाई गई। नाई समाज के प्रखंड अध्यक्ष संजय कुमार सज्जन की अध्यक्षता में आयोजित जयंती समारोह का उद्घाटन सांसद सुशील कुमार सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर की। इस अवसर पर जननायक को याद करते हुए सांसद ने उनकी सादगी और संघर्षपूर्ण जीवन को लोगो के समक्ष रखा । उन्होंने कहा कि दो दो बार मुख्यमंत्री रहते हुये भी कर्पूरी जी खुद के लिये कुछ भी नही अर्जित कर सके। जबकि आज की राजनीति में कुछ दिनों के लिये भी कोई सत्ता के दहलीज पर चले जाए तो वह अकूत संपति अर्जित कर लेता है। मुख्यमंत्री रहने के बावजूद भी कर्पूरी जी अपने बेटे का मगध मेडिकल कॉलेज में नामांकन कराने के लिये धन की व्यवस्था नही करा पाये थे।यही कारण था कि उन्हें समाज के सभी वर्गों का सहयोग प्राप्त हुआ।

 

 

सांसद ने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन के तर्ज पर ही उन्होंने सभी वर्गों के समानता के लिये आरक्षण का फार्मूला निकाला और मौजूदा परिवेश में उनके ही अनुयायी होने का दम्भ भरने वाले लोग उनके आचरण एवं आदर्शों की तिलांजलि देकर राजनीति की गलत व्याख्या कर समाज को खंडित कर रहे । आरक्षण के इस दौर में जननायक के जिस कर्पूरी फार्मूला की चर्चा होती है उसमें पिछड़ा,अतिपिछड़ा,अनुसूचित जाति,जनजाति के साथ साथ अन्य वर्ग के गरीब परिवार के लिये भी 3 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था थी। लेकिन कुत्सित राजनीति के रहनुमाओं ने उस फार्मूले को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। वह प्रारूप आज भी प्रासंगिक है।

 

 

सांसद ने अपने साथ नाई समाज के सहज जुड़ाव को याद करते हुये कहा कि यह समाज, सेवक समाज के रूप में अपने आप को प्रतिष्ठापित किया है। नाई समाज, संस्कार और समर्पण से सेवक है। तो हम भी अपने कर्तव्यों से सेवक है। इस अवसर पर सांसद ने नाई समाज की मांग को स्वीकार करते हुये सांसद निधि से कर्पूरी भवन, शौचालय एवं पेयजल सहित उपलब्ध कराने की घोषणा की।

 

 

इस अवसर पर राष्ट्रीय नाई समाज के प्रदेश उपाध्यक्ष रामप्रवेश ठाकुर, जिलाध्यक्ष पूर्व वार्ड पार्षद विनोद ठाकुर, भाजपा जिलामहामंत्री मुकेश कुमार सिंह, जिला मंत्री सह सामाजिक कार्यकर्ता आलोक कुमार सिंह, रविन्द्र शर्मा, दुलारे पंचायत के मुखिया बिजेंद्र यादव, इसरौर पंचायत के मुखिया पंकज कुमार सिंह, पूर्व उप प्रमुख मनीष पाठक, दीपक सिंह, नंदवंशी सेना के जिलाध्यक्ष चंदन ठाकुर, भवानीपुर पंचायत के सरपंच प्रतीनिधि प्रमोद ठाकुर, भोला ठाकुर, मंटू ठाकुर, उदय ठाकुर, रामविलास ठाकुर, अजय ठाकुर, नाई समाज के कोषाध्यक्ष विनय ठाकुर, सुनील प्रताप उर्फ मुन्ना ठाकुर, उपेंद्र ठाकुर, अमरजीत ठाकुर, नीरज सेन, जितेंद्र ठाकुर, गौतम ठाकुर सहित नाई समाज के महिला पुरुष सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित हुये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page