औरंगाबाद

सूर्य जन्मोत्सव के अवसर पर देव में धूमधाम से निकाला गया सूर्य रथ यात्रा

औरंगाबाद। सूर्य जन्मोत्सव के शुभ अवसर पर भास्कर नगरी देव में एक दिवसीय सूर्य रथ यात्रा का आयोजन देव पर्यटन विकास केन्द्र के द्वारा किया गया।शास्त्रोक्त विधी से पूजा पाठ के बाद सूर्य नगरी की जय,सूर्य नारायण की जय,जय भास्कर के नारों के साथ देव में सूर्य रथ यात्रा का शुभारंभ देव किला से 11.30 में प्रारंभ हुआ।भक्तिमय माहौल में सोया नसीबा जगालो यारो,सुरुज बाबा का रथ चला,आदि रथ भजनो के साथ नाचते गाते देव बाजार होते हुए देव गोदाम से सभी श्रद्घालु रथ लेकर सूर्य कुंड तक पहुंचे।

 

 

सूर्य नगरी की इस भक्ति मय माहौल में श्रद्घा पूर्वक कोई रथ की रसी पकडकर, तो कोई रथ पकडकर चल रहे थें।सूर्य कुंड के प्रांगण में जलभरी एवं मध्याहन आरती के बाद रथ एवं सभी श्रद्घालु चौरसिया नगर बरई बीघा से मेन रोड होते हुए देव बहुआरा मोड से वापस देव किला के पास आकर भगवान सूर्य की आरती कर सूर्य रथ यात्रा का समापन किया गया।

 

 

इस दौरान सैकड़ों की संख्या में महिला एवं पुरुष श्रद्घालु नजर आएं।रथ यात्रा में अधिकांशतः श्रद्घालु एवं देव पर्यटन विकास केन्द्र के सदस्य मास्क लगाए हुए नजर आए। वहीं रथ स्थल के पास सैकड़ों मास्क का वितरण देव पर्यटन विकास केंद्र के द्वारा किया गया।लोगों ने रथ यात्रा की बहुत प्रशंसा की।श्रद्घालुओं ने कहा की आज लगता है स्वयं सूर्य नारायण प्रजा का हाल देखने देव में पधारे हैं।

 

 

देव पर्यटन विकास केन्द्र के अध्यक्ष श्री उदय सिंह ने बताया की इस बार उम्मीद नहीं थी की रथ यात्रा होगी।यह सूर्य नारायण का चमत्कार है की लोगों को कोरोना से भी राहत हूई और इस बार भी सूर्यनारायण रथ यात्रा का सफ़ल संचालन हो सका।देव पर्यटन विकास केन्द्र सह सूर्य रथ यात्रा के संरक्षक श्री रंजन राय जी ने कहा की सूर्यनारायण की इच्छा रही तो निर्वाध रुप से भव्य और बेहतर तरीके से हर वर्ष सूर्यजन्मोत्सव के शुभ अवसर पर सूर्य नारायण रथ यात्रा का आयोजन किया जायगा।
भाजपा नेता आलोक सिंह ने कहा की सूर्य नारायण रथ यात्रा को सफ़ल बनाने में देव पर्यटन विकास केन्द्र के सभी सदस्य सहीत देव की जनता एवं देव प्रशासन का भी अहम योगदान है।

 

 

सैकड़ों श्रद्घालु सहित देव पर्यटन विकास केन्द्र सह सूर्य रथ यात्रा के सभी सदस्यों में पुरुषोतम पाठक,कंचन जी,मुकेश सिंह,उमा सिंह,राजेश कश्यप,शंभु प्रजापत जी,सोनु कुमार, योगेन्द्र सिंह,अरुन कुमार,ज्ञानेश पांडेय दीलिप जी,पिंटु साहिल,रवि पेन्टर,रवि शंकर पांडेय,ध्रुव राय,सुनील प्रताप,विशाल सिंह,रमेश कुमार,विकास पांडेय ऋषि, कार्तिक कुमार, अजय सिंह, शशि मालाकार, पवन पांडे, विरेन्द्र सिंह, अमन्त सिंह, तरुन कुमार, सुनील सिंह,गणेश कुमार, उज्ज्वल कुमार, गुलशन जी, नन्दलाल जी,विजय कुमार उपस्थि थें।वहीं मुख्य यजमान के रुप में रनधिर चँद्रवंशी एवं रंजन राय भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page