औरंगाबाद

धान अधिप्राप्ति को लेकर जिला प्रशासन ने थपथपाया पीठ,पैक्स अध्यक्षों ने कहा कि प्रशासनिक गलती के कारण कम मिला अधिप्राप्ति का लक्ष्य

औरंगाबाद। एक तरफ जहां खरीफ विपणन मौसम में औरंगाबाद जिले में धान अधिप्राप्ति प्रक्रिया को पूरे बिहार में दसवां स्थान मिलने और 89.19%  के लक्ष्य प्राप्त करने की उपलब्धि पर जिला प्रशासन अपनी पीठ थपथपा रही है। वहीं दूसरी तरफ जिले के पैक्स अध्यक्षों द्वारा बैठक कर जिला प्रशासन पर यह आरोप लगाया जा रहा है कि कृषि विभाग की गलती से जिले को इस वर्ष धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य 50000 टन कम प्राप्त हुआ है। जबकि इसे और बढ़कर होना चाहिए था।

 

 

बुधवार को कोऑपरेटिव बैंक परिसर में आयोजित पैक्स अध्यक्षों की बैठक को संबोधित करते हुए कॉपरेटिव बैंक के अध्यक्ष संतोष कुमार सिंह ने बताया कि इस वर्ष धन की उपज पिछले वर्ष की उपज से अधिक हुई है। इसके बावजूद मात्र ढाई लाख टन धान खरीद का लक्ष्य जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित किया गया।

 

 

उन्होंने बताया कि कृषि पदाधिकारी की ओर से गलत प्रतिवेदन भेजे जाने के कारण इस वर्ष जिले को 50000 टन कम धान खरीद का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। पैक्स अध्यक्षों ने कहा कि जिला टास्क फोर्स द्वारा समय-समय पर लक्ष्य में संशोधन किया गया है जिसके कारण खरीदारी प्रभावित हुई है। इसके साथ ही राज्य खाद्य निगम द्वारा समय पर सीएमआर प्राप्त नहीं होने पर गोदाम में जगह नहीं होने से भी खरीदारी पर असर पड़ा है।

 

 

उन्होंने कहा कि मौसम प्रतिकूल रहने के बावजूद पैक्स एवं व्यापार मंडल द्वारा लक्ष्य के अनुरूप खरीदारी करने का प्रयास किया गया। खरीदारी कम होने पर जिम्मेवार अध्यक्षों को बताया जा रहा है,जो गलत है। अध्यक्ष ने  बताया कि अपने समुचित संसाधन में निर्धारित लक्ष्य के आलोक में प्रतिकूल मौसम में भी अधिक से अधिक किसानों का धान पैक्स अध्यक्षों द्वारा क्रय किया गया है।

 

 

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि राज्य खाद्य निगम के अस्तर से ज्यादा से ज्यादा सीएमआर प्राप्त करने का समय बिल का भुगतान कराने जिला का लक्ष्य 50,000 मीट्रिक टन बढ़ाने एवं समय सीमा 28 फरवरी तक कराने के लिए जिला पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारियों से अनुरोध किया जाएगा। ताकि निर्धारित समय तक निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति करते हुए अधिक से अधिक किसानों का धान क्रय कर सरकार की महती योजना से उन्हें लाभान्वित किया जा सके।

 

 

इस बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी श्रीनेन्द्र नारायण, पैक्स अध्यक्ष अमरेंद्र कुमार सिंह, महेश्वर सिंह, सुनील यादव, कपिल सिंह, जितेंद्र यादव, मनोज सिंह, राजेश कुमार सिंह, व्यापार मंडल मदनपुर के अध्यक्ष रिशु सिंह, हरेंद्र सिंह, सुरेश यादव, अमरेंद्र मेहता, उपेंद्र यादव, मोनी सिंह, चंचल कुमार, विजय कुमार सिंह, अरविंद कुमार निराला, मुन्ना सिंह, राकेश सिंह, अरविंद कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page