औरंगाबाद

महाजन नाट्य परिषद में 350 दिव्यांगों की हुई जांच, नारायण सेवा संस्थान से मिलेंगे जरूरतमंदों को कृत्रिम अंग

औरंगाबाद। औरंगाबाद शहर के धर्मशाला रोड स्थित महाजन नाट्य परिषद में रविवार को नगर परिषद अध्यक्ष उदय गुप्ता के सौजन्य से विशाल निशुल्क दिव्यांग जांच, ऑपरेशन चयन एवं मॉड्यूलर कृत्रिम अंग माप शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में जिले के विभिन्न प्रखंडों से आए दिव्यांगों की जांच की गई।

 

 

जानकारी देते हुए जिला दिव्यांग संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार ने बताया कि जयपुर के नारायण सेवा संस्थान द्वारा ऐसे शिविर आयोजित करने की मंजूरी प्राप्त हुई थी।परंतु आयोजन के लिए सबसे बड़ी समस्या धन एकत्रित करने था। इसके लिए जिले के तमाम जनप्रतिनिधियों के पास आर्थिक सहयोग को लेकर संपर्क किया गया था। मगर सब ने हाथ खड़े कर दिए।

 

 

ऐसी स्थिति में नगर परिषद अध्यक्ष उदय गुप्ता सामने आए और आयोजन को सफल बनाया। उन्होंने बताया कि आज के शिविर में नारायण सेवा संस्थान की टीम ने लगभग 350 लोगों की जांच की गयी और जिन्हें कृत्रिम अंग की जरूरत है उनके अंगों का माप लेकर संस्थान के विशेषज्ञ गए है। कृत्रिम अंगों के निर्माण के बाद एक और आयोजन कर उन अंगों का वितरण किया जाएगा।

 

 

नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल एवं शिविर प्रभारी लाली भाटिया ने बताया कि संस्थान के द्वारा देश के हजारों दिव्यांगों को अत्याधुनिक कृत्रिम अंग लगाया जा चुका है। जिससे उनकी जिंदगी की राह आसान हुई है। उन्होंने बताया कि शिविर में वैसे लोगों की जांच की गई जिनके हाथ पांव जन्मजात या किसी दुर्घटना के कारण सही सलामत नहीं थे।उन्होंने बताया कि ऐसी विकृतियों को ऑपरेशन से दूर किया जा सकता है या फिर कम किया जा सकता है।उन्होंने बताया कि संस्थान के मुख्यालय स्थित हॉस्पिटल में वैसे लोगों को निश्चित तिथि पर बुलाकर निशुल्क ऑपरेशन के साथ-साथ दवा आवास भोजन आदि की भी सुविधाएं प्रदान की जाएगी। ताकि वह अपने जीवन का सही आनंद ले सके।

 

 

शिविर के आयोजन करता नगर परिषद के अध्यक्ष उदय कुमार गुप्ता ने बताया कि इस आयोजित शिविर में संस्थान के अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कृत्रिम अंग वर्कशॉप के प्रोस्थेटिक टेक्निशियन ने अपनी सेवा दी और दिव्यांगों की जांच की। उन्होंने कहा कि दिव्यांग जनों की सेवा के लिए वे सदैव तत्पर हैं और आगे भी ऐसे आयोजन कराकर उनके अंदर की प्रतिभा को उभारा जाएगा। इस आयोजन में गिरिजा राम चंद्रवंशी राम पुकार पासवान प्रेम कुमार विनोद कुमार आदि की प्रमुख भूमिका रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page