औरंगाबाद

लू से बचाव को लेकर जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ की अहम बैठक, सदर अस्पताल में एसी को दुरुस्त करने का दिया निर्देश

औरंगाबाद। शुक्रवार को जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल की अध्यक्षता में गर्म हवाएं /लू से बचाव हेतु अपने कार्यालय कक्ष में बैठक का आयोजन किया गया।ज्ञात हो की औरंगाबाद जिला हिट वेव के हॉट स्पॉट जोन में आता है। जिला पदाधिकारी द्वारा लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को यह निर्देश दिया गया की खराब चपाकल की मरमती करवाना सुनिश्चित किया जाय। बताया गया कि पानी के लेवल की जांच बराबर किया जाना चाहिए।

इसके साथ ही नगर परिषद के द्वारा लू के दौरान जगह जगह पर प्याऊ की व्यवस्था की जाय तथा सिविल सर्जन को यह निर्देश दिया गया कि सभी पीएचसी व सदर अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में ओआरएस का पैकेट, आई वी फ्लूड एवं जीवन रक्षक दवा की व्यव्स्था की जाय। साथ ही एसी इत्यादि की मरमती सुनिश्चित किया जाय।

 

इसके अतिरिक्त लू के मौसम से पहले मॉक ड्रिल का भी आयोजन सभी पी एच सी में करवाएं ताकि उस वक्त किसी प्रकार की कोई समस्या न हो। पशुपालन पदाधिकारी को यह निर्देश दिया गया कि सभी प्रकार की पशु की दवाएं व पानी हेतु नाद की व्यस्था रखेंगे।

 

जिला पदाधिकारी द्वारा आमजन से अपील भी किया गया कि लू लगे व्यक्ति को नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में ही इलाज कराए न की उसे सदर अस्पताल ले जाने का इंतजार करे क्योंकि गोल्डन आवर में किया गया इलाज अत्यंत ही कारगर होता है व लोगो की जान बचाई जा सकती है। तथा जनमानस को पैंफलेट व अन्य माध्यमों से जागरूक करने पर जोर दिया गया।

 

इस अवसर पर प्रभारी उप विकास आयुक्त मंजू प्रसाद, आपदा प्रभारी डॉ फतेह फैयाज, डीपीओ आईसीडीएस ममता रानी, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, नगर कार्यपालक पदाधिकारी नबीनगर एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page