औरंगाबाद

दिव्यांगता दिवस के अवसर पर 3 दिसंबर को विभिन्न प्रतियोगिताएं होंगी आयोजित,अपनी कला को प्रदर्शित करेंगे दिव्यांग प्रतिभागी

औरंगाबाद। राज्य परियोजना निदेशक बिहार शिक्षा परियोजना परिषद पटना एवं जिला पदाधिकारी औरंगाबाद के निर्देशानुसार विश्व दिव्यांगता दिवस का आयोजन 3 दिसंबर 2021 को किया जाएगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह ने बताया कि विश्व दिव्यांगता दिवस के अवसर पर अनुग्रह इंटर कॉलेज के खेल मैदान में आयु समूह 6-18 वर्ष के विशेष आवश्यकता वाले छात्र छात्राओं के लिए जिला स्तरीय खेलकूद,चित्रांकन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, निबंध एवं अन्य प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि इस प्रतियोगिता समारोह के उद्घाटन के लिए जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल को आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया है।

 

कार्यक्रम संयोजक डॉ निरंज य कुमार ने बताया कि 3 दिसंबर को विश्व दिव्यांगता दिवस के अवसर पर आयोजित विभिन्न गतिविधियों के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा जिले के सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, सभी प्रखंड साधन सेवी, सभी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक, प्रभारी प्रधानाध्यापक, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के वार्डन एवं संचालक, सभी संसाधन शिक्षक, पुनर्वास विशेषज्ञ एवं समावेशी शिक्षा के प्रखंड साधन सेवी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

 

संयोजक डॉक्टर निरंजय कुमार ने बताया कि 3 दिसंबर को आयोजित कार्यक्रम में सभी प्रखंडों से श्रवण बाधित एवं अस्थि दिव्यांग बालक बालिकाएं के द्वारा चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। निबंध प्रतियोगिता हेतू ‘स्वच्छ भारत,निर्मल भारत, जल संचय, हरियाली तथा नशा मुक्ति विषय निर्धारित किया गया है। संयोजक डॉ कुमार ने बताया कि दृष्टिबाधित एवं अस्थि निशक्त बालक बालिकाओं को संगीत प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

 

इसी प्रकार 100 मीटर एवं 200 मीटर दौड़ जलेबी दौड़, ट्राई साइकिल दौड़, सुई धागा प्रतियोगिता एवं गोला फेक प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाना है। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने वाले चयनित प्रतिभागियों को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र तथा शेष को प्रतिभागी को प्रारतिभागिता प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। संयोजक ने यह भी बताया कि सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को जिला स्तर में भाग लेने हेतु निर्देश देने के क्रम में कोविड-19 से संबंधित पूर्व से निर्गत सभी दिशा निर्देश एवं अनुदेश को पालन कराने हेतु आवश्यक निर्देश देने को कहा गया है।

 

इन्होंने यह भी बताया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी औरंगाबाद के द्वारा सभी विधाओं के निर्णय एवं सफल आयोजन हेतु विधा वार प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी तथा अन्य कर्मी को सहायक पदाधिकारी के रूप में मनोनीत भी किया गया है। सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को विधावार प्रतिभागियों की संख्या एवं पूर्ण विवरण 30 नवंबर तक जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में समर्पित करने का निर्देश भी दिया गया है। संयोजक ने बताया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी  के द्वारा इस समारोह के सफल आयोजन हेतु एक आयोजन समिति भी गठित की गई है। जिनके द्वारा इस कार्यक्रम की तैयारी युद्ध स्तर से की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page