औरंगाबाद

पृथ्वीराज चौहान के शौर्य बलिदान एवं राष्ट्र के प्रति अटूट निष्ठा हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत है-सांसद

औरंगाबाद। शनिवार को सदर प्रखंड के भरथौली रोड के समीप स्थित हवेली रिसोर्ट में आयोजित पृथ्वीराज चौहान की पुण्यतिथि समारोह में सांसद सुशील कुमार सिंह शामिल हुए। इस दौरान सांसद ने पृथ्वीराज की तस्वीर पर पुष्प एवं माल्यार्पण कर उनके असाधारण व्यक्तित्व एवं पराक्रमी कृतित्व को याद किया।

 

सांसद ने शहर में पृथ्वीराज चौहान की भव्य आदमकद मूर्ति की स्थापना करने के लिए भरपूर सहयोग का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि पृथ्वीराज चौहान के शौर्य बलिदान एवं राष्ट्र के प्रति अटूट निष्ठा हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत है। जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा के लिए हंसते हंसते अपने प्राणों को न्योछावर कर दिया। पृथ्वीराज चौहान एक ऐसे महापुरुष थे जिनका ब्यक्तित्व आज भी प्रेरणा देने का काम करता है। यह नाम भारत के इतिहास में एक गौरवपूर्ण नाम है जिन्हें कभी भुलाया नही जा सकता।

 

सांसद ने कहा कि भारत के महावीर नाम से जाने जानेवाले हिन्दू क्षत्रिय राजा पृथ्वीराज बारहवीं सदी के वीर पराक्रमी नायक थे।यह महारथी जितने परमवीर थे उतने ही दयालु और क्षमाशील थे। पराक्रम और साहस जिनके हथियार थे। जिन्होंने अपने पराक्रम से हिन्दुस्तान के गौरव में बेहिसाब इजाफा किया। लेकिन हाथ आए शत्रु के साथ दया तथा विनम्रता करने की भुल कर दी। शब्दभेदी बाण संचालन के विशेषज्ञ अजमेर के इस वीर राजा को विदेशी आक्रांता मुहम्मद गोरी ने छल से पराजित किया,बल से नही।

 

सोलह बार पृथ्वीराज चौहान से क्षमा पाने के बाद मोहम्मद गोरी ने भरोसे का गला घोंटा। मुहम्मद गोरी को पृथ्वीराज चौहान द्वारा दी गई दया की भीख हिन्दुस्तान के इतिहास पर हमेशा- हमेशा के लिए भारी पड़ गई और भारत कई वर्षों तक गुलामी की जंजीरों में सिसकता रहा।

 

इस मौके पर भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य अशोक सिंह, समाजसेवी रवि सिंह, राजकुमार सिंह, अमिताभ कुमार उर्फ मुन्ना सिंह, जिला मीडिया प्रभारी मितेन्द्र कुमार सिंह, युवा मोर्चा जिला मंत्री दीपक सिंह उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page