औरंगाबाद

नीति आयोग की रिपोर्ट में औरंगाबाद को शिक्षा के क्षेत्र में प्राप्त हुआ दूसरा स्थान, मिलेंगे तीन करोड़ रुपये, जिलाधिकारी ने भेजा प्रस्ताव

औरंगाबाद।नीति आयोग भारत सरकार द्वारा आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए औरंगाबाद जिले को दूसरा रैंक प्राप्त हुआ है।जिले को प्राप्त इस उपलब्धि के लिए नीति आयोग ने जिले को तीन करोड़ रुपए से पुरस्कृत किया है।जिला सूचना जनसंपर्क से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्राप्त पुरष्कार की राशि से जिला पदाधिकारी द्वारा शिक्षा क्षेत्र को बेहतर प्रगति सुधार हेतु विद्यालयों में स्मार्ट क्लासरूम BALA एवं पुस्तकालय व अन्य की आपूर्ति क्रियान्वयन हेतु प्रस्ताव तैयार कर नीति आयोग भारत सरकार को प्रेषित की गई है।

उक्त प्रस्ताव के तहत 11 प्रखंड के 132 पंचायत अंतर्गत 350 ग्राम एवं नगर परिषद अंतर्गत 175 विद्यालयों का चयन किया गया है।जिसमें कुल 49,525 विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। जिसके लिए स्मार्ट क्लासरूम, विद्यालयों में कंप्यूटर व अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामग्री सहित स्मार्टलैब के लिए 35 मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण हेतु तत्पर रहेंगे।

औरंगाबाद एवं दाउदनगर अनुमंडल मुख्यालय में दो-दो लर्निंग क्लस्टर्स सेंटर एवं अन्य 9 प्रखंड मुख्यालयों में एक एक लर्निंग क्लस्टर सेंटर स्थापित किया जाएगा।इन सभी सेंटर में कंप्यूटर सिस्टम्स, इंटरनेट, वीडियो रिकॉर्डिंग, सीसीटीवी आदि की व्यवस्था की जाएगी। इनकी मोनिटरिंग विद्यालय शिक्षा समिति के पदाधिकारियों के साथ साथ प्रखंड एवं जिला स्तरीय पदाधिकारियों द्वारा द्वारा कराई जाएगी। इसके अतिरिक्त 55 अन्य विद्यालयों में बेंच,डेस्क एवं अन्य सुविधाओं की व्यवस्था कराई जाएगी।

विद्यालयों में BALA अंतर्गत दीवारों पर चित्रांकन किया जाएगा। जिससे प्राथमिक विद्यालय में बच्चे आकर्षित होंगे और उनमें विद्यालय में उपस्थित होने की रूचि बढ़ेगी।चयनित माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों की पुस्तकालयों में नए पाठ्यक्रम की पुस्तक उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को विद्यालय की महत्ता के अनुसार उनकी उपस्थिति में बढ़ोतरी होगी। प्रेषित प्रस्ताव नीति आयोग भारत सरकार द्वारा स्वीकृत होनी है एवं प्रस्ताव स्वीकृत होने के पश्चात उक्त योजनाओं का यथाशीघ्र कार्यान्वयन सुनिश्चित कराई जाएगी।

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page