औरंगाबाद

महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान से सम्मानित होंगे जिले के वरीय पत्रकार कमल किशोर, नई दिल्ली में जीकेसी के समारोह में कई प्रमुख हस्तियां होंगी सम्मानित

औरंगाबाद। ग्लोबल कायस्थ कांफ्रेंस (जीकेसी) ने 26 मार्च को महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान-2022 समारोह का आयोजन किया है। इस सम्मान समारोह का आयोजन प्रख्यात लेखिका एवं उपन्यासकार स्व. महादेवी वर्मा की जयंती के अवसर पर सत्याग्रह मंडप, गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति, राजघाट, नई दिल्ली परिसर में अपराह्न 1 बजे से आयोजित किया गया है। जीकेसी के ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान समारोह-2022 में समाज के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा से साख खड़ी करने वाले गुणीजनों और जानेमाने विभूतियों को उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए पुरुस्कृत किया जाएगा।

श्री प्रसाद ने बताया कि यह सम्मान फिल्म जगत, पत्रकारिता, आर्ट एंड कल्चर और एकेडमिक क्षेत्र के लिए दिया जाएगा। इसके लिए जीकेसी ने इस क्षेत्र के दिग्गजों का नामांकन आमंत्रित किया था, जिसमें से जाने-माने विभूतियों के नाम को जूरी ने अपनी मंजूरी दी है। बिहार-झारखंड के वरिष्ठ पत्रकार, संपादक और लेखक कमल किशोर को पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान हेतु चयनित किया गया है। यह समारोह सत्याग्रह मंडप, गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति, राजघाट, नई दिल्ली में आयोजित किया जायेगा। बिहार-झारखंड के पत्रकारिता जगत में जाना-पहचाना नाम हैं कमल किशोर। बचपन से ही विभिन्न बाल पत्रिकाओं के लिए लिखते हुए पिछले चार दशकों से जारी उनका पत्रकारिता का सफर प्रदीप, आर्यावर्त, पाटलिपुत्र टाइम्स, हिदुस्तान, आज, दैनिक जागरण, समाचार एजेंसी हिदुस्तान समाचार, यूएनआई-वार्ता आदि से होता हुआ वर्तमान में आकाशवाणी और दूरदर्शन तक जा पहुंचा है।

 

इन चार दशकों में शायद ही कोई ऐसा विषय हो जो कमल किशोर की लेखनी से अछूता रह गया हो पर उनकी जिजीविषा यहीं नहीं थमी, उन्होंने न केवल जमीन से जुड़कर पत्रकारिता की बल्कि संपादन प्रकाशन के क्षेत्र में भी विशिष्ट पहचान बनाई। 1990 से नवबिहार टाइम्स बिहार एवं झारखंड दोनों राज्यों से लगातार प्रकाशित हो रहा है । विज्ञान तथा विधि विषयों में स्नातक कमल किशोर ने हमेशा जन सरोकारों से जुड़ी पत्रकारिता की। वर्ष 2002 में इंटरनेशनल मीडिया फाउंडेशन द्बारा नई दिल्ली में बिहार के नक्सल प्रभावित इलाके में सर्वश्रेष्ठ आंचलिक पत्रकारिता के लिए सम्मानित कमल किशोर को जिला, राज्य और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई सम्मान मिल चुके हैं। आकाशवाणी-दूरदर्शन संवाददाता संघ के बिहार प्रदेश अध्यक्ष के रूप में वर्षों तक कार्यरत रहे कमल किशोर अंतर माध्यम प्रचार समन्वय समिति के राज्यस्तरीय सदस्य भी रहे।

 

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्बारा आयोजित संपादकों के सम्मेलन और आर्थिक संपादकों के सम्मेलन में कई बार बिहार तथा झारखंड का प्रतिनिधित्व किया। इनके प्रयास से औरंगाबाद में चित्रगुप्त सभागार सह लोकनायक जयप्रकाश नारायण सांस्कृतिक भवन का निर्माण हुआ है। ऐतिहासिक- धार्मिक स्थल देव के सूर्य मंदिर पर आधारित ‘देव और सूर्य पूजा’ पुस्तक इनकी कुछ प्रमुख कृतियों में शामिल है।

इस समारोह में कमल किशोर के अतिरिक्त शोध एवं लेखन के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए उदय सहाय, लाइफ टाइम अचीवमेंट (टीवी और फिल्म क्षेत्र में) अंजन श्रीवास्तव, साहित्य के क्षेत्र में आलोक श्रीवास्तव, पत्रकारिता के क्षेत्र में प्रेम कुमार, सामाजिक कार्यों के लिए डॉ नम्रता आनंद तथा फिल्मों के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दीप श्रेष्ठ समेत कुछ प्रमुख विभूतियों को भी महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान दिया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page