औरंगाबाद

सिंचाई विभाग के मौसमी कर्मियों की समस्या निवारण को लेकर महासंघ(गोप गुट) ने दिया धरना

औरंगाबाद। महासंघ (गोप गुट) से संबद्ध बिहार राज्य सिंचाई विभाग मौसमी कर्मचारी संघ की परिक्षेत्र कमिटी,औरंगाबाद के नेतृत्व में आज मौसमी कर्मियों ने प्रशासन द्वारा चिन्हित धरना स्थल दानी बिगहा बस स्टैंड के निकट मंगलवार को धरना दिया। जिसकी अध्यक्षता संघ के परिक्षेत्र कमिटी के सचिव श्री अर्जुन सिंह ने की। धरना कार्यक्रम के बाद संघ के एक शिष्टमंडल ने चीफ इंजीनियर, औरंगाबाद को अपनी अठारह सूत्री मांगों से संबंधित एक ज्ञापन भी सौंपा।

 

जिसमें मौसमी कर्मियों की सेवा चतुर्थ वर्ग के पद पर नियमित करने, जून 2021 से लेकर अक्टूबर 2021 तक बकाए वेतन का भुगतान करने,सभी मौसमी कर्मियों को छाता,टॉर्च,साइकिल,परिचय-पत्र,बरसाती एवं अन्य उपकरण उपलब्ध कराने,स्थानीय पदाधिकारियों द्वारा मौसमी कर्मियों का शोषण उत्पीड़न बंद कराने,इत्यादि अठारह सूत्री मांगें प्रमुख हैं।

 

धरनार्थियों को संबोधित करते हुए महासंघ(गोप गुट) के जिला सचिव-सत्येन्द्र कुमार ने कहा कि यह बेहद अफसोस की बात है कि बेहद कम पारिश्रमिक पर काम करने वाले सिंचाई विभाग के मौसमी कर्मियों का स्थानीय पदाधिकारियों द्वारा हर कदम पर गैर-कानूनी शोषण जारी है । इनके द्वारा सामूहिक तौर पर लिखित शिकायत किए जाने के बावजूद भी जिले के आला अधिकारियों के द्वारा भ्रष्ट पदाधिकारियों पर कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि मौसमी कर्मचारियों की यह आम शिकायत है कि स्थानीय कनीय अभियंता और सहायक अभियंता के द्वारा मौसमी कर्मियों को डरा धमकाकर उनसे सादे मास्टर रॉल पर दस्तखत करवा लेते हैं जिससे विभाग में मास्टर रॉल घोटाले की बू आ रही है।

 

 

उन्होंने जिले के आला अधिकारियों से इस धरना कार्यक्रम के माध्यम से यह आग्रह किया कि उक्त मास्टर रॉल प्रकरण की सूक्ष्म एवं गहन तरीके से निष्पक्ष जांच कराई जाए।उन्होंने जिले के आला अधिकारियों को आगाह किया कि अगर मौसमी कर्मचारियों के मामले में शीघ्र प्रभावी कदम नहीं उठाए तो मौसमी कर्मचारी अपने जुझारू और धारावाहिक आंदोलन के जरिए पदाधिकारियों की नींद उड़ा देंगे।

 

धरना को संबोधित करते हुए मौसमी कर्मियों के वरिष्ठ नेता पुरुषोत्तम द्विवेदी ने कहा कि मौसमी कर्मियों को अब ‘करो या मरो ‘ के तर्ज पर सत्याग्रह करना होगा और पदाधिकारियों के काले कारतूतों का पर्दाफाश आम जनता के बीच करना होगा।इनके अलावा इस धरना कार्यक्रम को मौसमी कर्मचारी संघ के कोषाध्यक्ष रविशंकर कुमार, अरविंद कुमार, रविंद्र कुमार,देवपूजन सिंह, कमला प्रसाद, अजय कुमार, जगन जी, छठन पासवान, अजय यादव इत्यादि वक्ताओं ने भी संबोधित किया। अंत में अध्यक्ष के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ ही धरना कार्यक्रम का समापन नियत समय पर तीन बजे किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page