औरंगाबाद

राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर ऑनलाइन प्रतियोगिता परीक्षा का होगा आयोजन

औरंगाबाद। राष्ट्रीय गणित दिवस 2021 के अवसर पर ऑनलाइन प्रतियोगिता परीक्षा का किया जाएगा आयोजन। जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह ने बताया कि जिले के सभी कोटि के माध्यमिक उच्च माध्यमिक एवं मध्य विद्यालय इंजीनियरिंग एवं पॉलिटेक्निक कॉलेज के शिक्षकों एवं छात्रों के लिए गणित के क्षेत्र में प्रतिभा दिखाने का एक उचित अवसर प्रदान किया जा रहा है। संयुक्त निदेशक बिहार काउंसिल ऑन साइंस एंड टेक्नोलॉजी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग बिहार सरकार पटना तथा शिक्षा विभाग औरंगाबाद के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय गणित दिवस 2021 के अवसर पर मेधावी छात्रों एवं शिक्षकों को पुरस्कृत किए जाने के क्रम में श्री निवास रामानुजन टैलेंट सर्च इन मैथमेटिक्स एवं राष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है।

 

इस प्रतियोगिता के लिए जिला पदाधिकारी औरंगाबाद के निर्देश के आलोक में जिला शिक्षा पदाधिकारी औरंगाबाद के द्वारा जिले के सभी कोटि के अभियंत्रण एवं पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के प्राचार्य, जवाहर नवोदय विद्यालय बारुण के प्राचार्य, जिले के सभी मध्य व माध्यमिक, उच्च माध्यमिक, उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं प्रभारी प्रधानाध्यापक, केंद्रीय विद्यालय बभंडी औरंगाबाद के प्रधानाचार्य को पत्र के द्वारा निर्देश दिया गया है।

 

कार्यक्रम संयोजक डॉ निरंज य कुमार ने बताया कि इस प्रतियोगिता मैं भाग लेने के लिए छात्र एवं छात्राओं को कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। इस परीक्षा का आयोजन वर्ग 6 से 8 वर्ग 9 से 12 वर्ग 11 से 12 तीन समूहों में की जाएगी। प्रत्येक लेबल के लिए कुल 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसके लिए 60 मिनट का समय निर्धारित है। प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। इसके लिए एक ही उत्तर सही होगा इस परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा।

 

कार्यक्रम संयोजक डॉ निरंजय कुमार ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा में भाग लेने हेतु सभी अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर अपने साथ लैपटॉप व मोबाइल लाना सुनिश्चित करेंगे। जिला स्तर पर जिले के सभी कोटि के सरकारी एवं निजी महाविद्यालय तथा विद्यालय के वर्ग 6 से 12 तक के छात्र छात्रा इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। आवेदक तीन समूहों में से केवल एक लेवल के लिए आवेदन कर सकते हैं। औरंगाबाद जिला का परीक्षा केंद्र राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थान गया निर्धारित किया गया है।

 

संयोजक ने बताया कि बिहार मैथमेटिकल सोसायटी द्वारा आयोजित टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिक्स ओलंपियाड एवं टैलेंट कार्यक्रम का सिलेबस एवं अन्य दिशा निर्देश डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट बी सी एस टी डॉट ओआरजी डॉट इन वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। संयोजक ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन भी तीन स्तर पर किया जाएगा। जिसमें दिनांक 18 एवं 19 दिसंबर को प्रथम स्तर की परीक्षा 10:00 बजे पूर्वाहन से 11:00 बजे पूर्वाहन तक। द्वितीय स्तर वर्ग की परीक्षा 12:00 बजे अपराध से 1:00 अपराह्न तक एवं तृतीय स्तर वर्ग की परीक्षा 2:00 अपराहन से 3:00 अपराहन तक किया जाएगा।

 

संयोजक डॉ कुमार ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा का आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 12 दिसंबर 2021 निर्धारित की गई है तथा 15 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन प्रवेश पत्र भी प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक जिला से प्रत्येक लेवल के लिए 3 प्रतिभागी यानी प्रथम द्वितीय एवं तृतीय अर्थात कुल 9 छात्र-छात्राओं का चयन किया जाएगा। इसमें से तीनों स्तर में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को राज्य स्तर पर दिनांक 22 दिसंबर 2021 को सम्मानित किया जाएगा तथा प्रत्येक स्तर के द्वितीय, तृतीय विजेता को जिला स्तर पर नकद पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

 

चयनित प्रतिभागियों को इनके जिला से पटना यात्रा पर आने वाला खर्च का भुगतान भी किया जाएगा। कार्यक्रम संयोजक डॉक्टर निरंज यकुमार ने बताया कि गणित के क्षेत्र में रिसर्च एवं उत्कृष्ट कार्य करने के लिए चयनित शिक्षकों को भी श्रीनिवास रामानुजन एक्सीलेंस इन मैथमेटिक्स अवॉर्ड 2021 से सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए जिला के सभी कोटि के शिक्षक प्राध्यापक भी मैथमेटिकल मॉडलिंग न्यूमेरिकल सॉल्यूशन ऑप्टिमाइजेशन, टेक्निक बायोमैथमेटिक्स रिसर्च आर्टिकल, एमएस वर्ड मैं सॉफ्ट कॉपी आमंत्रित किए गए हैं।

 

शिक्षक तथा शोध पत्र भेजने हेतु अपना पंजीकरण वेबसाइट के लिंक पर करना सुनिश्चित करेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा निर्गत पत्र के आलोक में ऑनलाइन पंजीकरण करने वाले गणित के छात्र-छात्रा तथा शिक्षक पंजीयन करने के बाद प्राप्त पावती का हार्ड कॉपी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में जमा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page