औरंगाबाद

विश्व रेडक्रॉस दिवस पर रेडक्रॉस के चेयरमैन को किया गया सम्मानित

केशव कुमार सिंह

औरंगाबाद। विश्व रेडक्रॉस संस्था के स्थापना दिवस के अवसर पर औरंगाबाद शहर के रेड क्रॉस परिसर भवन में नेशनल एंटी करप्शन ऑपरेशन कमेटी ऑफ इंडिया के द्वारा रेड क्रॉस के अध्यक्ष सतीश कुमार सिंह को अंग वस्त्र देकर एवं प्रतीक चिन्ह भेंट कर उन्हें सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बिहार प्रदेश प्रभारी आदित्य श्रीवास्तव ने बताया कि रेड क्रॉस का मुख्य उद्देश्य है बिना भेदभाव के असहाय जरूरतमंद लोगों को सहायता करना इस संगठन से दुनिया भर के लोग जुड़े हुए हैं, जो महामारी ,प्राकृतिक आपदा युद्ध के दौरान लोगों को निस्वार्थ भाव से मदद करते हैं।

 

रेड क्रॉस के अध्यक्ष सतीश कुमार सिंह के कार्यकाल में जिले में रेड क्रॉस ने बेहतर कार्य किए हैं। इसका उदाहरण कोरोना वैश्विक महामारी के समय है वैसे विकट परिस्थिति में रेड क्रॉस के लोगों ने पूरे तन मन धन के साथ प्रवासी मजदूरों को मदद करने की काम की थी। रेड क्रॉस के कार्यकर्ता पूरे निस्वार्थ भाव से असहाय जरूरतमंद लोगों को सहयोग में तत्पर रहते हैं चाहे किसी गांव में आगजनी का मामला हो एवं किसी तरह का आपदा वाली घटना हो वहां सबसे पहले मदद के लिए रेड क्रॉस के लोग दिखते हैं।

 

सतीश कुमार सिंह हमेशा निस्वार्थ भाव से समाज सेवा में तत्पर रहने वाले व्यक्ति हैं इनके कार्यकाल में अब तक पूरे बिहार में औरंगाबाद रेड क्रॉस सबसे बेहतर कार्य की है। यह हर साल 8 मई को रेड क्रॉस के संस्थापक हेनरी ड्यूनेंट के जन्मदिवस पर उनकी याद में मनाया जाता है। हेनरी ड्यूनेंट का जन्म 8 मई, 1828 को स्विट्जरलैंड के जिनेवा में हुआ था। विश्व रेड क्रॉस दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य मानवीय ज़िंदगी को बचाना और सेहतमंद रखना है। इसे पहली बार साल 1948 में मनाया गया था। हालांकि, विश्व रेड क्रॉस दिवस को आधिकारिक स्वीकृति साल 1984 में मिली।

 

उस समय से यह हर साल मनाया जाता। इस मौके पर रेड क्रॉस के सचिव दीपक कुमार, शिव गुप्ता, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सौरभ कुमार, प्रभात मिश्रा, राहुल कुमार, रवि कुमार, विवेक सिंह चौहान, अमरेंद्र कुमार, विकी कुमार, सोनू कुमार, पीयूष कुमार, अन्य कई लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page