औरंगाबाद

भारतीय बेरोजगार मोर्चा ने थाली पीटो आंदोलन के तहत शहर में निकाला आक्रोश मार्च

केशव कुमार सिंह

औरंगाबाद। मंगलवार 10 मई को भारतीय बेरोजगार मोर्चा के बैनर तले बेरोजगारों के समर्थन में राष्ट्रव्यापी चरणबद्ध आंदोलन थाली पीटो आंदोलन किया गया। इसके तहत मोर्चा के सदस्यों ने सिन्हा कॉलेज गेट से समाहरणालय तक आक्रोश मार्च निकाला गया। इस आक्रोश मार्च में केंद्र सरकार की रोजगार नीति के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की गई मार्च में शामिल मोर्चा के सदस्यों ने बताया कि रोजगार न होने की वजह से देश में 35%बेरोजगारी बढ़ गई है।

 

निजीकरण की वजह से सरकारी नौकरियां खत्म कर दी गई है। सरकारी नौकरियों पर अघोषित पाबंदी लगाई गई है। बढ़ती बेरोजगारी की वजह से सुरक्षित युवाओं की आत्महत्या के मामले बढ़ रहे हैं। लेटर एंट्री सिस्टम की वजह से देश में भ्रष्ट अधिकारी नियुक्त हो रहे हैं। सालों साल नौकर भर्ती ना होने के कारण उम्र की सीमा खत्म हो रही है शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार की गारंटी नहीं है। बार-बार बदलती सरकारी नीतियां।

इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रमुख मांगे।

केंद्र सरकार राज्य सरकार द्वारा पाबंदी लगाई गई नौकरी भर्ती को जल्दी से शुरू किया जाए। सभी क्षेत्र में कॉन्ट्रैक्ट भर्ती बंद करके पुनः सरकारी नौकरी परमानेंट किया जाए। सरकारी नौकरी भर्ती पर की गई अघोषित पाबंदी को रद्द कर के संख्या के अनुपात में सभी क्षेत्र में सरकारी नौकरी भर्ती शुरू की जाए। उम्र की सीमा खत्म होने के पहले ही रोजगार उपलब्ध किया जाए। शिक्षित बेरोजगार रोजगार कांटेक्ट योजना एवं मनरेगा के अंतर्गत साल के 365 दिन रोजगार की गारंटी हो।

 

शिक्षित बेरोजगारों को सामान्य जनक मुआवजा प्रतिदिन के हिसाब से उपलब्ध कराना चाहिए। रेलवे भर्ती पुलिस भर्ती आरोग्य भर्ती अभीयात्री की भर्ती एवं अन्य संस्थानों में नौकरी भर्ती ना होने की वजह से अधिक मात्रा में रिक्त पद खाली है सभी प्रकार के रिक्त पदों की नौकरी भर्ती तत्काल प्रभाव से की जाए। नकली EWS प्रमाण पत्र बनाकर आरक्षित सीटों पर गुणहीन सवर्णों का चयन किया जा रहा है।जिसके कारण एससी एसटी ओबीसी के युवाओं सरकारी नौकरी से वंचित किए जा रहे हैं इसलिए EWS आरक्षण को रद्द किया जाए एवं अन्य मुद्दों को लेकर राष्ट्रपति के नाम जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया।

 

इस कार्यक्रम में उपस्थित बहुजन मुक्ति पार्टी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष एके अंबेडकर, बहुजन क्रांति मोर्चा के जिला अध्यक्ष मिथलेश यादव, भारत मुक्ति मोर्चा के जिला अध्यक्ष कमलेश यादव, भारतीय बेरोजगार मोर्चा के जिला प्रभारी सुमन सिंह इंडियन लायर एसोसिएशन के राज्य प्रभारी विनोद यादव भारतीय विद्यार्थी मोर्चा के जिला अध्यक्ष बृजेश राम बबन पासवान, टुनटुन कुमार मनीष कुमार, इत्यादि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page