औरंगाबाद

उप मुख्यमंत्री से मिले भाजपा जिला महामंत्री, की देव के समग्र विकास की चर्चा सौपा महत्वपूर्ण मांगों से सम्बन्धित ज्ञापन

औरंगाबाद। भाजपा जिलामंत्री सह सभापति प्रतिनिधि बिहार विधान परिषद आलोक कुमार सिंह ने माननीय उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद से कार्यालय कक्ष में मिल कर देव नगर पंचायत की प्रमुख समस्याओं से सम्बंधित ज्ञापन सौंपा । अपने ज्ञापन में आलोक कुमार सिंह ने बताया कि देव एक पर्यटन स्थल घोषित है जहाँ प्रत्येक वर्ष लाखों श्रद्धालु एवं छठ व्रती देव आते है ।

 

पिछले दिनों देव को नगर पंचायत का दर्जा राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया गया है । पिछले तीन वर्षों से देव नगर पंचायत के चौरसिया नगर में जल जमाव की स्थिति उत्पन्न है , जल जमाव के चलते 30 – 35 एकड़ कृषि योग्य भूमि डूब क्षेत्र में तब्दील हो जाता है । पिछले साल बरसात में प्रभारी कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत देव द्वारा स्थल निरीक्षण कर जल निकासी के लिये तीन स्थलों पर नाला निर्माण के लिये प्राक्कलन बनवाया है , तीनो नाला पर क्रमशः 37 लाख , 25 लाख एवं 17 लाख का प्राक्कलन बनाया है । नाला निर्माण के लिये प्राक्कलित राशि की स्वीकृति प्रदान करते हुये जन हित मे शीघ्र ही कार्य कराने की मांग की गयी है ।

 

नगर पंचायत घोषित होने के पूर्व में ही क्षेत्र के गरीब परिवार जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना एवं इंदिरा आवास योजना के तहत स्वीकृत सूची जिसका सत्यापन आवास सहायको द्वारा किया गया है , वैसे गरीब परिवार जो लाभार्थी सूची में शामिल है और जिनके रहने लायक मकान नही है तिरपाल के सहारे अपना जीवन व्यतीत करने पर मजबूर है , बरसात , गर्मी ठंड में उनका जीवन नारकीय हो जाती है।

 

वैसे सूचीबद्ध आवास योजना के योग्य अहर्ता लाभार्थियों को आवास योजना से आच्छादित किया जाये । पंचायत विखंडित के लगभग 1 वर्ष से अधिक हो गया है नगर पंचायत अभी अस्तित्व में नही आया है चुनाव में भी अभी विलम्ब है इस दृष्टि से उक्त लोगो को आवास योजना का लाभ देकर सम्मानपूर्वक जीवन जीने का अधिकार प्रदान करने का आग्रह किया ।

 

देव जैसे पर्यटन स्थल जहाँ लाखो श्रद्धालु का आगमन होता है। राज्य सरकार भी प्रत्येक वर्ष सूर्य महोत्सव जैसे आयोजन कर राष्ट्रीय फलक पर देव को रेखांकित करने का प्रयास करती है। देव को एक आदर्श विकास के दृष्टि से एक बड़ा धर्मशाला का निर्माण , युवाओ के सर्वागीण विकास के लिये एक मात्र खेल मैदान राजा जगन्नाथ उच्च विद्यालय के खेल मैदान को स्टेडियम के रूप में विकसित करने का आग्रह किया है । साथ ही स्मारित कराया कि पूर्व में उक्त खेल मैदान को विकसित करने के लिये राज्य सरकार राशि उपलब्ध कराया था , अभिकर्ता द्वारा कार्य को अधूरा छोड़ दिया और खिलाड़ी एवं दर्शको के बैठने के लिये बनाया गया स्टैंड भी गुणवत्ता के अभाव में बनने के साथ ही टूट गया है।

 

तकनीकी स्तर पर उक्त कार्य का भुगतान भी विभाग द्वारा नही किया गया है । खिलाड़ियों के कौशल विकास के लिये उक्त कार्य का कराया जाना अत्यंत आवश्यक है । देव एक ऐतिहासिक जगह है यहां राजा का किला अब जीर्ण शीर्ण हालत में है , उक्त किले का संरक्षण और सम्वर्द्धन के दृष्टि से देव के ऐतिहासिक किले का अधिग्रहण करते हुये राजकीय संग्रहालय के रूप में विकसित करने का आग्रह किया ।

 

देव मेला क्षेत्र की चिन्हित भूमि को उच्च स्तरीय जांच करवा कर अतिक्रमणमुक्त कराने , एवं देव के खाता 346 एवं गैरमजरूआ जमीन जो पूर्व से अतिक्रमित है उसकी जांच करवा कर 346 खाते की खरीद बिक्री पर पूर्णतः प्रतिबन्ध लगाने का आग्रह किया ।

 

देव सूर्य मंदिर की व्यवस्था पूर्व में पातालगंगा मठ के माध्यम से किया जाता था , वर्तमान में पातालगंगा मठ बेढ़नी पंचायत के अंतर्गत संसूचित है । पातालगंगा मठ के विकास और सौन्दर्यकरण के लिये पातालगंगा को भौगोलिक रूप से देव नगर पंचायत के अंतर्गत अधिसूचित कराया जाये ।

 

नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिला औरंगाबाद में पिछले वर्ष मेडिकल कॉलेज के लिये भूमि का प्रतिवेदन की मांग की गयी थी । देव का पतालगंगा मठ और सूर्य की नगरी देव का वाराणसी के तर्ज पर विकास के लिये मेडिकल कॉलेज को देव के पतालगंगा मठ की जमीन जो जिला मुख्यालय से लगभग 11 कि.मी. की दूरी पर स्टेट हाइवे से जुड़ा है बनवाने हेतु प्रस्ताव नीति आयोग के माध्यम से भारत सरकार को प्रतिवेदित कराने का आग्रह किया ।

 

देव में बढ़ती भीड़ को देखते हुये सूर्यमन्दिर एवं सूर्य कुंड तालाब के आस- पास की भूमि को अधिग्रहण कर विन्ध्यांचल एवं वाराणसी के तर्ज पर विकसित करते हुये मूलभूत सुविधाओं का विस्तार कराया जाये ।

 

देव सूर्य मंदिर परिसर में लगे पुराने संगमरमर पत्थरो को हटा कर बोधगया में लगाये गये आकर्षक और उच्च गुणवत्ता का गर्मरोधी संगमरमर पत्थर को लगवाया जाये ताकि सभी श्रद्धालुओ को सूर्यमंदिर की परिक्रमा में गर्मी के दिनों में कठिनाई उत्पन्न न हो ।

 

देव में विधुत सब स्टेशन को देव के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व को देखते हुये उच्च क्षमता वाले पावर ग्रिड के रूप में उत्क्रमित किया जाये । देव सब स्टेशन से तेतरिया , केतकी , और बालूगंज जैसे ग्रामीण सब स्टेशन को विधुत आपूर्ति किया जाता है ।

 

इस दौरान भाजपा जिला अध्यक्ष मुकेश कुमार शर्मा , जिलामहामंत्री मुकेश कुमार सिंह , रविकांत पाठक , धीरज कुमार पांडेय उपस्थित थे । माननीय उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने सभी विन्दुओं पर गंभीरता पूर्वक विचार करते हुये समस्या समाधान का भरोषा दिया और शीघ्र ही देव आने का आश्वासन दिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page