औरंगाबाद

रविवार को इस्लामी बढ़ते कदम द्वारा इस्तेमाई निकाह को होगा आयोजन,पांच जोड़े करेंगे दाम्पत्य जीवन मे प्रवेश

औरंगाबाद। अल्पसंख्यक समुदाय के आर्थिक, सांस्कृतिक, सामाजिक, राजनैतिक, साहित्यिक एवं मानसिक उत्थान के क्षेत्र में कार्य कर रही संस्था इस्लामी बढ़ते कदम के द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी रविवार को मदरसा मैदान में इस्तेमाई निकाह का आयोजन किया जा रहा है। इस इस्तेमाई निकाह की पुरी तैयारी कर ली गई है और शनिवार को सदस्यों ने इसका अवलोकन किया।

 

इस मौके पर एक प्रेसवार्ता का आयोजन कर संस्था के फाउंडर मेम्बर सैयद मो दायम, प्रबंध निदेशक अतहर हुसैन मंटू एवं जहीर अहसन आजाद ने बताया कि इस्लामी बढ़ते कदम पिछले 8 वर्षो से सामाजिक क्षेत्रों में बढ़ चढ़कर कार्य कर रही है।इसके तहत संस्था ने आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के कन्याओं का निशुल्क विवाह कराती है और उन्हें गृहस्थ जीवन की सामग्री देकर विदा करती है।ताकि वैसी घर की लड़कियां भी अपने सपनों को साकार कर गृहस्थ जीवन का निर्वाह कर सके।

 

संस्था के पूर्व संयोजक मो एकबाल, मो खालिद एवं मो महफूज आलम ने बताया कि वर्ष 2012 से संस्था उन कन्याओं का निशुल्क विवाह करा जिनके मा पिता अपनी बच्चियों की शादी कराने में असमर्थ है। सदस्यों ने बताया कि अभी तक संस्था के द्वारा आठ वर्षों में 55 लड़कियों की शादी कराई जा चुकी है और सभी अपने घर गृहस्थी में खुशहाल है। लेकिन कोरोना के कारण एक वर्ष यह आयोजन नही आयोजित हो सका।

 

संस्था के सदस्यों ने बताया कि संस्था जिले के सभी प्रखंडों के दबे कुचले एवं जरूरतमंदों की मदद के साथ साथ शैक्षणिक प्रतियोगिता कराकर गरीब एवं मेधावी छात्र छात्राओं को उचित मंच भी प्रदान कर रही है और आज संस्था की मदद से कई छात्र एवं छात्राएं चिकित्सक एवं इंजीनियर बन देश की सेवा के प्रति समर्पित हैं। कोरोना काल के दौरान संस्था ने निशुल्क भोजन एवं निशुल्क ऑक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध कराकर सैकड़े लोगों के जीवन को बचाया भी है।

 

रविवार को आयोजित इस्तेमाई निकाह में औरंगाबाद के बाजिदपुर, धंधवा मुस्लिमाबाद, गया के भरौंधा,कैमूर की चहरिया की लड़कियों का निकाह पटना के फुलवारी शरीफ,मध्य प्रदेश के भोपाल,गया के रौशनगंज,गया के भरौंधा और कैमूर के सुखारा के लड़के के साथ हो रही है।इस इस्तेमाई निकाह में शहर के तमाम बुद्धिजीवी, सामाजिक कार्यकर्ता एवं प्रशासनिक पदाधिकारी वर एवं वधु को अपना आशीर्वाद प्रदान करेंगे।

 

प्रेसवार्ता के दौरान वर्ष 2021 के संयोजक डॉ जुल्फिकार हैदर, आफताब राणा, साकिब अहसन, सैयद वासिल, तौसीफ अहसन, आतिफ खान, सज्जाद खान, मुजफ्फर इमाम कुरैशी आदि शामिल रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page