औरंगाबाद

समाहरणालय के सभागार में डीएम सौरभ जोरवाल ने सभी विभागों का किया समन्वय सह फॉलोअप बैठक

औरंगाबाद। जिला पदाधिकारी, सौरभ जोरवाल की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में सोमवार को सभी विभागों का समन्वय सह फॉलो अप बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं अन्य प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।

 

सर्वप्रथम जिला पदाधिकारी द्वारा इस वर्ष की गई नियुक्तियों पर चर्चा की गई। इस वर्ष जिला प्रशासन द्वारा वर्षो से लंबित होम गार्ड नियुक्ति, महिला पर्यवेक्षिका नियुक्ति, विभिन्न अनुकंपा नियुक्ति, चौकीदार आश्रित नियुक्ति इत्यादि को पूर्ण किया गया था। जिला पदाधिकारी द्वारा कहा गया कि जिस प्रकार इन सभी नियुक्तियों में पूर्ण पारदर्शिता बरती गई थी उसी प्रकार कई वर्षों से लंबित पीडीएस लाइसेंस को भी इस माह के अंत तक आवश्यक रूप से पारदर्शिता बरतते हुए पूर्ण करना है। जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में कुल 239 आवेदकों को पीडीएस लाइसेंस निर्गत किया जाना था।

 

इसके लिए केंदीकृत तौर पर टाउनहॉल में काउंसलिंग पूर्ण हो गई है तथा पूर्व में प्राप्त 52 आपत्तियों पर भी सभाकक्ष में एक एक कर सुनवाई पूर्ण हो चुकी है। संपूर्ण कार्य की वीडियो रिकॉर्डिंग भी हुई है। इन सभी में से केवल 7 व्यक्तियों की आपत्ति विचार योग्य पाई गई है जिसे आज सुनवाई कर निष्पादन हेतु जिला चयन समिति के समक्ष रख दिया जाएगा और प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी। जिला पदाधिकारी द्वारा दोनो अनुमंडल पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि सभी लाइसेंस का वितरण एक साथ इस माह ही 31 तारीख को टाउन हाल में ही किया जायेगा। इसके लिए सभी को सूचना निर्गत कर दें।

 

इसके पश्चात एडीसीपी ने बताया कि समाज कल्याण विभाग द्वारा दत्तक ग्रहण संस्थान में कुल 10 विभिन्न पदों पर नियुक्ति की गई है। एडीसीपी औरंगाबाद को दत्तक ग्रहण संस्थान में बच्चों को स्थानांतरित कर सभी नवनियुक्त कर्मियों के साथ अविलंब कार्यालय प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया। कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि नगर परिषद एवं नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत शिक्षकों के नियोजन के मद्देनजर के गेट स्कूल, औरंगाबाद में काउंसलिंग की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। नगर पंचायत नबीनगर, नगर परिषद औरंगाबाद एवं नगर पंचायत रफीगंज के लिए कुल मिलाकर 100 पदों पर शिक्षकों के नियोजन हेतु काउंसलिंग की कार्रवाई की जा रही है।

 

बैठक में सहकारिता कार्यालय एवं जिला कृषि कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराए गए राशि का डीसी बिल जिन प्रखंडों में लंबित है, इससे संबंधित पदाधिकारियों डीसी बिल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। दाउद नगर अनुमंडल पदाधिकारी अनुपम सिंह के अनुरोध पर अनुमंडल कार्यालय दाउद नगर में शौचालय के निर्माण एवं औरंगाबाद ब्लॉक की बाउंड्री पूर्ण करने का निर्देश सहायक अभियंता, बुडको को दिया गया।

 

सामान्य शाखा प्रभारी को सभी पर्यटन एवं ऐतिहासिक स्थल यथा उमगा मंदिर, देवकुंड मंदिर, देव मंदिर, बुद्ध मंदिर, दाउदनगर किला इत्यादि का प्रतिवेदन एवं कार्ययोजना यथाशीघ्र विभाग को भेजने का निदेश दिया गया। इसके अतिरिक्त कार्यपालक पदाधिकारी को इंडोर स्टेडियम में शीघ्र वॉलीबॉल कोर्ट एवं कबड्डी कोर्ट प्रारंभ करने के लिए कहा गया। साथ ही अंचलाधिकारी औरंगाबाद को सिंचाई कॉलोनी के निकट नए पार्क के लिए एनओसी शीघ्र निर्गत करने का निदेश दिया गया।

 

ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता को कहा गया कि दुलारे में जिला प्रशासन कैंप के दौरान पुल की आवश्यकता जानकारी में आई थी जिसका शीघ्र प्राक्कलन तैयार कर प्रस्तुत करेंगे। इसके साथ ही भवन निर्माण को जेल का कार्य शीघ्र पूर्ण करने का निदेश दिया गया। भवन निर्माण के कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि जिले में बारुण, देव, कुटुंबा, रफीगंज में नया प्रखण्ड भवन बन गया है और अब नबीनगर, औरंगाबाद और ओबरा में कार्य प्रारंभ करना है। अंचलाधिकारी को इसके लिए शीघ्र सीमांकन पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। साथ ही सभी अंचलाधिकारी को लंबित कब्रिस्तान सीमांकन को भी पूर्ण करने का निदेश दिया गया।

 

जिले में एचडीएफसी के सहयोग से ग्रामीण क्षेत्रों में 111 सोलर लाइट लगी है तथा आंगनबाड़ी केंद्रों का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। इसके अतिरिक्त नीति आयोग की राशि से भी 70 आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्य जारी है। एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ़ इंडिया से भी आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्य चल रहा है और मनरेगा से भी कार्य जारी है। जिला पदाधिकारी द्वारा सभी पदाधिकारियों को बुधवार निरीक्षण के दौरान इनकी गुणवत्ता का भी पर्यवेक्षण करने के लिए कहा गया। इसके अतिरिक्त बायजू आकाश के माध्यम से जिले के बच्चो को मुफ्त कोचिंग कराई जा रही है जिसमे लगातार पर्यवेक्षण की आवश्यकता है।

 

बैठक में पीएचईडी द्वारा छठ की तैयारी अभी से करने का अनुरोध किया गया। जिस पर देव के सीओ और बीडीओ को आवश्यकता का आंकलन कर अभी से तैयारी प्रारंभ करने के लिए कहा गया। साथ अन्य विभागों से भी एक एक कर उनसे संबंधित मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई।

 

इस अवसर पर अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी गोविंद चौधरी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मंजू प्रसाद, जिला परिवहन पदाधिकारी बाल मुकुंद प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी अनुपम सिंह, वरीय उप समाहर्ता फतेह फैयाज वरीय उप समाहर्ता अमित कुमार सिंह, वरीय उप समाहर्ता कृष्णा कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी रणवीर सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह, डीपीएम हेल्थ मनोज कुमार, डीपीओ राजीव रंजन एवं वीसी के माध्यम से अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page