औरंगाबाद

कार्तिक छठ पूजा को लेकर डीएम ने किया देव का भ्रमण,छठव्रतियों की सुविधा के लिए विभिन्न विभागों को दी जिम्मेवारी

नगर पंचायत करेगा छठ मेले का आयोजन, नगर पंचायत के माध्यम से ही होगी सैरात बंदोबस्ती

औरंगाबाद। आगामी छठ पूजा को देखते हुए जिला पदाधिकारी, सौरभ जोरवाल द्वारा बुधवार को देव सूर्यकुण्ड एवं मार्ग का निरीक्षण कार्यपालक पदाधिकारी देव, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी देव एवं अंचलाधिकारी देव के साथ किया गया। निरीक्षण के दौरान अभियंता एवं अन्य कर्मी भी साथ उपस्थित थे।

 

सर्वप्रथम कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस बार मेले का आयोजन नगर पंचायत द्वारा किया जायेगा। सैरात बंदोबस्ती एवं आवश्यक तैयारी भी नगर पंचायत के माध्यम से ही की जाएगी।

 

जिला पदाधिकारी द्वारा कहा गया कि देव मोड़ से शहर तक का रास्ता अच्छा है किंतु शहर में प्रवेश से लेकर मंदिर तक का रास्ता ठीक नही है। मार्ग में नाली भी नही है तथा जगह जगह पर कीचड़ इकट्ठा हो रहा है जिसे सही करने की आवश्यकता है। कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि कुंड के पीछे के मार्ग में नाला निर्माण का कार्य वर्तमान में जारी है। शहर में प्रवेश स्थल से मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वारा तक रोड मरम्मती एवं पेबर ब्लॉक लगाने का कार्य अगले सप्ताह से प्रारंभ कर दिया जाएगा।

 

जिला पदाधिकारी द्वारा कुंड परिसर एवम् परिसर के चारों ओर के मार्ग का निरीक्षण किया गया। परिसर में अवस्थित सभी संरचनाओं की मरम्मती एवं पेंटिंग का कार्य करने का निदेश दिया गया। साथ ही पेंट करने में एकरूपता रखने के लिए कहा गया ताकि एकरूपता बनी रहे। परिसर के चारों ओर की रेलिंग की भी जांच करने के लिए कार्यपालक पदाधिकारी को निदेश दिया गया।

 

परिसर के अंदर एक जर्जर भवन है जिसका इस्तेमाल प्रतीक्षा के लिए किया जाता है। अभियंता द्वारा बताया गया कि इसकी मरम्मती संभव है जिस पर जिला पदाधिकारी द्वारा शीघ्र प्राक्कलन बना कर छठ पूजा से पहले कार्य को पूर्ण करने का निदेश दिया गया।

 

परिसर के विभिन्न गेट के पास सड़क समतल नही थी जिसके कारण भीड़ बढ़ने पर समस्या होती थी। इसे भी ठीक करने का निदेश दिया गया तथा चारों और के रोड की चौड़ाई बढ़ाने के लिए कहा गया। इसके अतिरिक्त सभी लाइट की भी जांच कर मरम्मती कराने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया गया।

 

साथ ही कहा गया कि कार्य की प्रगति की समीक्षा लगातार की जाएगी इसलिए कार्य शीघ्र प्रारंभ करें और नागरिकों को आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page