औरंगाबाद

रमेश चौक चारों तरफ नहीं लगेंगे किसी भी प्रकार की अवैध गुमटी एवं ठेले, वाहनों की भी नहीं होगी पार्किंग,जप्त किए जाएंगे वाहन,जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

रमेश चौक पर लगे अवैध बस एवं वाहनों से होगी जुर्माने की वसूली

औरंगाबाद। शुक्रवार को क्षेत्र भ्रमण के दौरान जिला पदाधिकारी, सौरभ जोरवाल द्वारा रमेश चौक पर वाहनों के जाम की स्थिति पाई गई जिस पर जिला पदाधिकारी द्वारा कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद, जिला परिवहन पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को रमेश चौक पर ही बुलाया गया।

 

रमेश चौक पर जाम की समस्याओं का मुख्य कारण गाड़ियों का अनावश्यक रूप से रोक देना था जिसके लिए वहां अतिरिक्त बल की आवश्यकता थी। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि रमेश चौक पर रामाबांध की तरह ही अतिरिक्त बल की प्रतिनियुक्ति करें एवं उसका सतत पर्यवेक्षण करें। दिन में कई बार विभिन्न पदाधिकारी इस मार्ग से गुजरते है ऐसे में आवश्यक है कि स्वयं भी रुक कर आवश्यक कार्रवाई करवाना सुनिश्चित करें। अवैध रूप से लगी बसों और और अन्य वाहनों पर आवश्यक रूप से जुर्माने की कार्रवाई करें।

 

जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि कुछ ट्रैवल एजेंसी द्वारा रमेश चौक पर ही टिकट देने के लिए स्टाल लगा दी जाती है जिससे भी अनावश्यक भीड़ होती है और जाम लगता है। इन पर कार्रवाई की आवश्यकता है। जिला पदाधिकारी द्वारा जिला परिवहन पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को ऐसे वाहन जब्त करने और उन पर जुर्माना लगाने के लिए कहा गया तथा कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद को कहा गया कि लगातार रमेश चौक पर अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चलाए और ट्रैवल एजेंसी वालों की अवैध दुकानों को भी जब्त करें।

 

इसके अतिरिक्त रमेश चौक से तीनो और किसी प्रकार की पार्किंग अथवा ठेला इत्यादि न लगने दें। इस कार्य को वरीय पदाधिकारी स्वयं देखें। रमेश चौक पर अगर जाम नही रहेगा तो शहर की यातायात व्यवस्था बेहतर रहेगी। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को यह भी कहा गया कि नो एंट्री में भी बड़े वाहन आते हुए दिखाई दे रहे हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि प्रतिनियुक्त कर्मियों द्वारा इन्हे रोका नहीं जा रहा है। संबंधित कर्मियों के साथ इनकी समीक्षा की जाय और नो एंट्री का अनुपालन सुनिश्चित करवाया जाय।

 

नगर परिषद के द्वारा निर्मित पार्किंग का भी जिला पदाधिकारी द्वारा निरीक्षण किया गया और इसे अतिक्रमण से मुक्त रखने का निदेश दिया गया। रमेश चौक पर 2 पार्क भी निर्मित है जिसमे नगर परिषद से सिक्योरिटी गार्ड भी नियुक्त है। गार्ड को भी निदेश दिया गया कि दोनो पार्क व्यवस्थित रहें और किसी प्रकार का अतिक्रमण पार्क के आसपास न हो। रमेश चौक की रेलिंग टूटी हुई पाई गई और डिवाइडर का भी कुछ हिस्सा टूट कर बिखरा हुआ था जिसके कारण जाम लग रहा है। रोड पर भी एक जगह गड्ढा हो गया था जिन्हे अगले 2 दिन में मरम्मति करने का निदेश दिया गया।

 

अंत में सभी पदाधिकारियों को कहा गया कि यातायात व्यवस्था प्रशासन का एक महत्वपूर्ण कार्य है जिसे व्यवस्थित बनाए रखना सभी का दायित्व है। इस पर लगातार सभी के द्वारा कार्य किया जाना चाहिए ताकि नागरिकों को कम से कम असुविधा हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page