विविध

बिहार झारखंड के 18 लाख के इनामी नक्सली गिरफ्तार, 20 लाख रुपये भी बरामद, कई नक्सली घटनाओं का दिया था अंजाम, पिछले छह वर्षों से पुलिस कर रही थी तलाश

54 नक्सली कांडो के अभियुक्त है कुख्यात नक्सली विनय यादव

औरंगाबाद, कपिल कुमार

बिहार झारखंड के बहुचर्चित खूंखार व 18 लाख का इनामी नक्सली विनय यादव उर्फ कमल जी उर्फ किसलय जी उर्फ मुराद जी उर्फ गुरुजी समेत दो अन्य नक्सली को बिहार झारखंड की पुलिस ने गिरफ्तार किया है। शुक्रवार को प्रेस वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक औरंगाबाद कातेश कुमार मिश्र व पलामू जिले के एसपी चंदन कुमार ने बताया कि सीआरपीएफ की मदद से संजीव छापेमारी अभियान चलाई जा रही थी। इस दौरान पुलिस को कई अहम सफलता हाथ लगी है। एसपी ने बताया कि 18 लाख का इनामी नक्सली विनय यादव उर्फ कमल जी उर्फ किसलय जी उर्फ मुराद जी उर्फ गुरुजी
के साथ-साथ अमरेंद्र पासवान उर्फ सत्य पासवान एवं इदरीश अंसारी को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार कुख्यात इनामी नक्सली विनय यादव ने अपने घटना को स्वीकार करते हुए बताया है कि वर्ष 2003 से नक्सली संगठन में सक्रिय है। उन्होंने औरंगाबाद जिला के मदनपुर सलैया ढिबरा एवं देव थाना क्षेत्र में एवं गया जिला एवं झारखंड राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में लगातार अपने संगठन को मजबूत करने एवं वर्ष 2014 में नक्सली संगठन का जोनल कमांडर एवं जन कमांडर के रूप में नेतृत्व करता था। एसपी ने बताया कि इनामी नक्सली के गिरफ्तारी से नक्सलियों का मनोबल गिरा है। नक्सली गतिविधियों पर अंकुश लगाए जाने के लिए लगातार छापेमारी अभियान जारी रहेगा। कुख्यात नक्सली को सरल एवं सहयोग देने के आरोप में गिरफ्तार तीन प्रयोग सहित दो अभियुक्तों के विरुद्ध दाउदनगर थाना कांड दर्ज है।

54 नक्सली कांडो के अभियुक्त है कुख्यात नक्सली विनय यादव

2016 में बांकेबाजार थाना के डुमरी नाला किया था आईडी ब्लास्ट, दस जवान हुए थे शहीद

कुख्यात नक्सली विनय यादव औरंगाबाद जिले के कई थानों समेत पड़ोसी जिला गया व झारखंड के पलामू जिले में इनका वर्चस्व था। वर्ष 2016 में गया जिले के बांके बाजार थाना क्षेत्र के डुमरी नाला के पास सुनियोजित तरीके से अभियान से लौट रहे सुरक्षाबलों पर आईडी ब्लास्ट करने के बाद सुरक्षाबलों पर फायरिंग करते हुए पुलिस को नुकसान पहुंचाया था। इस घटना में कोबरा वाहिनी के 10 सुरक्षाबल शहीद हो गए थे। इसके बाद भी कई जगह पर नक्सली वारदातों को अंजाम दिया था। विनय यादव कुल 54 नक्सली कांड के अभियुक्त हैं।

नक्सली अभियान में बेहतर कार्य करने पर पुलिस पदाधिकारियों को एसपी ने 20 हजार नगद देकर किया सम्मानित

बिहार झारखंड के सीमावर्ती इलाकों में नक्सलियों को गुरु चलाए गए छापामारी अभियान में बेहतर कार्य करने वाले पुलिस पदाधिकारियों को औरंगाबाद व पलामू के एसपी ने 20000 नगद पुरस्कार के तौर पर देकर सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page