विविध

पढ़े बिहार, बढ़े बिहार कार्यक्रम के तहत मदनपुर बीआरसी में उन्मुखीकरण कार्यक्रम का हुआ आयोजन, माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट का अब होगा संचालन

औरंगाबाद, कपिल कुमार

पढ़े बिहार बढ़े बिहार कार्यक्रम के तहत शनिवार को मदनपुर बीआरसी में एकदिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस मौके पर उपस्थित शिक्षकों ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाने व शैक्षणिक माहौल बनाते हुए अपनी संस्कृति के साथ देश का नाम रौशन करने का संकल्प लिया। शिक्षकों ने बताया कि स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पठन अभियान के अगले कड़ी में बिहार राज्य के सभी प्रारंभिक विद्यालयों में दीक्षा पोर्टल के माध्यम से प्रधानाध्यापकों के नेतृत्व में माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट का संचालन किया जाना है। इसी को लेकर मदनपुर प्रखंड के बीआरसी भवन में प्रखंड के सभी प्रारंभिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों का एक दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पढ़े बिहार बढ़े बिहार के अंतर्गत विद्यालयों में बच्चों के पढ़ने और पढ़ कर सीखने की दक्षता के विकास के लिए दो सप्ताह का प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है जिसमे पठन संबंधी गतिविधियां कराई जाएगी। इस पठन अभियान का उद्देश्य राष्ट्रीय स्तर पर सभी हितधारकों जैसे बच्चे, शिक्षकों, माता पिता, समुदाय, प्रशासन की भागीदारी सुनिश्चित करना है। प्रधानाध्यापकों को तकनीकी सहयोग हेतु जिले के छह मास्टर प्रशिक्षकों को टेक्निकल टीम का सदस्य बनाया गया है। मदनपुर तथा औरंगाबाद प्रखंड के टेक्निकल टीम के सदस्य मास्टर प्रशिक्षक राजकुमार प्रसाद गुप्ता ने बताया की दीक्षा पोर्टल के माध्यम से पढ़े बिहार बढ़े बिहार प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन हेतु राज्य के सभी जिलों में तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए जिला स्तरीय टेक्निकल टीम के सदस्यों का चयन जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा किया गया है, जिसमे चंद्रशेखर प्रसाद साहू, राजकुमार प्रसाद गुप्ता, शशिधर उज्ज्वल, सुमंत कुमार, सुनील कुमार तथा गौरव कुमार शामिल हैं।
उन्होंने बताया की माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट के तहत सभी विद्यालय के प्रधानाध्यापक अपने विद्यालय में किए गए गतिविधियों को दीक्षा पोर्टल के माध्यम से प्रोजेक्ट के तहत कार्य करेंगे और ऐप में अपलोड करेंगे। उन्हें कुल नौ प्रकार के प्रोजेक्ट पर कार्य करने हैं जिसमे माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट की भूमिका की समझ, विद्यालय के शिक्षकों के साथ पढ़े बिहार बढ़े बिहार प्रोजेक्ट के आयोजन पर चर्चा, बाल संसद के साथ प्रोजेक्ट एवं उनके उत्तरदायित्व और भूमिका पर चर्चा, विद्यालय शिक्षा समिति तथा अभिभावकों के साथ चर्चा, विद्यालय में उपलब्ध पुस्तकों का वर्गवार सूचीबद्ध करना, बच्चों के साथ प्रोजेक्ट की श्रेणीवार गतिविधियों का पूर्वाभ्यास तथा क्रियान्वयन एवं मूल्यांकन करना शामिल है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी लालन प्रसाद सिंह, बीआरपी संतोष कुमार ,प्रधानाध्यापक अमलेश कुमार सिंह केशरी, प्रमोद कुमार , तपेश्वर कुमार, संजय कुमार सहित लगभग 190 प्रधानाध्यापक मौजूद थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इसे भी पढ़ें

Back to top button

You cannot copy content of this page